होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Toll Plaza पर लागू हुए नए नियम, मानवरहित बूथ पर 29 किमी के सफर पर मात्र 65 रुपये लगेंगे

Toll Plaza New Rules: टोल पर रुकने की झंझट से छुटकारा दिलाने के लिए हाईवे अथॉरिटी कई नए बदलाव करती है। अब अथॉरिटी टोल के लिए नया नियम लेकर आई है, जो मानवरहित टोल प्लाजा पर लागू किया जाएगा।
10:25 AM Oct 15, 2024 IST | Shabnaz
Advertisement

Toll Plaza New Rules: सफर के दौरान टोल टैक्स में राहत देने की योजना बनाई जा रही है। एनएचएआइ ने नई टोल दरें तय कर दी हैं। नए नियमों के बाद झिंझौली स्थित देश के पहले बिना बूथ के टोल प्लाजा पर सोनीपत से लेकर बवाना तक 29 किमी के सफर पर मात्र 65 रुपये लगेंगे। यहां पर टोल कलेक्शन करने की पूरा प्रोसेस ऑटोमेटिक होगा। इसमें लगे सेंसर फास्टैग से खुद ही टोल की राशि काट लेंगे। अर्बन एक्सटेंशन रोड-2 के सोनीपत स्पर पर इसका ट्रायल किया गया था।

Advertisement

नए नियमों में मिनी बस, हल्के व्यवसायिक वाहनों के लिए 105 रुपये, दो एक्सल के व्यवसायिक वाहन 225 रुपये का शुल्क लिया जाएगा। वहीं, सबसे कम 65 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।

ये कैसे करेगा काम?

NHAI के अधिकारियों के मुताबिक, अभी इसे एडवांस टोल मैनेजमेंट सिस्टम और रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) सिस्टम से जोड़ा गया है। जैसे ही गाड़ी गुजरेगी इसमें लगे सेंसर बैरियर को खोल देंगे। इस टोल प्लाजा पर ऑटोमेटिक नंबर प्लेट पहचान प्रणाली के पायलट प्रोजेक्ट पर भी काम किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें: Mumbai Toll Tax Free: गुड न्यूज! मुंबई में अब टोल नहीं देना पड़ेगा, चुनाव से पहले शिंदे सरकार ने इन वाहनों को दी पूरी छूट

Advertisement

कैश के लिए भी होगी एक लाइन

सभी लोगों में जागरूकता लाने के लिए इसपर काम किया जाएगा। लेकिन इसके साथ ही एक लाइन कैश देने वालों के लिए भी रखी जाएगी। अगर कोई ब्लैक लिस्ट फास्टैग या फिर कैश देने वाला आता है तो उसको लेफ्ट साइड की लेन से निकाला जाएगा। हालांकि ऐसी गाड़ियों से दूसरे टोल प्लाजा की तरह ही ज्यादा भुगतान कराया जाएगा। वाहन चालक ऑटोमेटिक लेन में न पहुंचे, इसके लिए हाईवे पर साइन बोर्ड लगाए जाएंगे।

भविष्य का क्या है प्लान?

इस नए नियम में अभी सेंसर से टोल के बैरियर खोले जाएंगे, लेकिन कुछ समय बाद ऐसी तकनीक भी लाई जाएगी जिसमें बैरियर की जरूरत ही न पड़े। भविष्य में जीएनएसएस आधारित टोल शुरू होगा तो फास्टैग और बैरियर की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। इस तकनीक के जरिए हाईवे पर चढ़ते ही हर गाड़ी की एक यूनिक आईडी बनेगी। NHAI अधिकारियों के मुताबिक, इसी तरह का एक टोल प्लाजा कानपुर में भी बनाया गया है।

एनएच 344 पी के टोल शुल्क को बोर्ड पर लिख दिया गया है। दिसंबर तक टोल शुल्क लेने का काम शुरू कर दिया जाएगा। किसी तरह की खामी होती है तो कंट्रोल रूम में मौजूद इंजीनियर इसे सही करेंगे। इस टोल प्लाजा को पूरी तरह से ऑटोमेटिक तरीके से चलाने की प्लानिंग है।

ये भी पढ़ें: Toll Tax Price Hike: यमुना एक्सप्रेसवे पर गाड़ी चलाना हुआ महंगा! इन वाहनों के लिए बढ़ा टोल टैक्स

Open in App
Advertisement
Tags :
car toll taxNHAINHAI double toll tax
Advertisement
Advertisement