whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

यूपी का सबसे छोटा एक्सप्रेसवे, जेवर एयरपोर्ट से जुड़ेगा न्यू नोएडा, इन जिलों को होगा फायदा

UP New Expressway: जेवर एयरपोर्ट का विस्तार करने के लिए लगातार नई योजनाएं चलाई जा रही हैं। यूपी के कई जिलों से एयरपोर्ट को सीधा जोड़ने के लिए एक्सप्रेस वे बनाया जाएगा।
12:24 PM Oct 22, 2024 IST | Shabnaz
यूपी का सबसे छोटा एक्सप्रेसवे  जेवर एयरपोर्ट से जुड़ेगा न्यू नोएडा  इन जिलों को होगा फायदा

UP New Expressway: जेवर एयरपोर्ट से न्यू नोएडा की बेहतर कनेक्टिविटी के लिए एक नया एक्सप्रेस वे बनाया जाएगा। जो सीधे तौर पर एयरपोर्ट को न्यू नोएडा से जोड़ने का काम करेगा। 16 किलोमीटर लंबा ये एक्सप्रेस वे 4 या 6 लेन का होगा। इसके लिए हरी झंडी मिलने के बाद अधिग्रहण का काम शुरू कर दिया गया है। इसके बनने से आसपास के जिलों में भी विकास में तेजी आएगी।

Advertisement

नोएडा अथॉरिटी के मास्टर प्लान-2041 को सरकार की मंजूरी मिल गई है। योगी आदित्यनाथ सरकार ने इसको अब मंजूरी दी है लेकिन नोएडा अथॉरिटी से इसके लिए पहले ही मंजूरी मिल चुकी थी।

ये भी पढ़ें: दिवाली से पहले YEIDA का जबरदस्त ऑफर! लॉन्च होगी 2 हजार प्लॉट की नई स्कीम! हर वर्ग के लोग कर सकते हैं आवेदन

Advertisement

बेहतर होगी कनेक्टिविटी

नोएडा में विकास के लिए बहुत से काम किए जा रहे हैं। एक तरफ जेवर एयरपोर्ट की हर तरफ चर्चा है तो अब इसकी कनेक्टिविटी के लिए एक्सप्रेस वे बनाया जा रहा है। एयरपोर्ट को रुंधी से चोला तक जोड़ने का प्लान है। इस प्लान को शुरू करने में जमीन अधिग्रहण की वजह से रुकावट आ रही थी, जो अब सुलझ गई है। जल्द ही इस 16 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस वे को तैयार किया जाएगा।

Advertisement

रोजगार के लिए बनाई जाएंगी कंपनियां

जो रेलवे लाइन बनाई जाएगी वहां पर 1500 हेक्टेयर में एक लॉजिस्टिक पार्क भी बनाया जाना है। इसमें ऐसी कंपनियां भी शामिल होंगी जिसमें प्लेन के इंजन और दूसरे पार्ट्स बनाए जाएंगे। यानी एयरपोर्ट की जरूरत की चीजों के लिए कहीं बाहर नहीं जाना पड़ेगा। एयरपोर्ट पर इंटरनेशनल उड़ानें भी रहेंगी, जिससे व्यापार में भी बढ़ोतरी होगी। कहा जा सकता है कि मास्टर प्लान-2041 में वह हर चीज शामिल होगी, जिससे शहर का विकास तेजी से किया जा सकता है।

क्या है मास्टर प्लान- 2041?

नोएडा प्राधिकरण जो मास्टर प्लान 2041 लेकर आया है, उसको दादरी-नोएडा-गाजियाबाद इंवेस्टमेंट रीजन (DNGIR) नाम दिया गया है। इसकी मंजूरी के लिए इसी साल जनवरी में फाइल तैयार की गई थी। इसको लेकर जो भी आपत्तियां दर्ज हुईं उसको सुलझाकर प्लान को मंजूरी दी गई। इसके तहत करीब 85 गांवों की जमीन एक्वायर की जाएगी। इसके बनने से 2040 तक कुल 1.2 मिलियन (12 लाख) रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

नोएडा के मास्टर प्लान 2041 में बुलंदशहर के आसपास के गांवों को शामिल किया है। इन गांवों की जमीन पर लॉजिस्टिक, वेयरहाउस और कार्गो हब का दायरा बढ़ जाएगा। इसमें चोला तक रेलवे लाइन के अलावा एक्सप्रेस वे बनने से एयरपोर्ट पहुंचने में आसानी होगी। इसके बनने से कई जिलों के लोगों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी।

ये भी पढ़ें: Jewar Airport से जुड़ी गुड न्यूज, 25 घरेलू और 3 विदेशी उड़ानों को हरी झंडी, ट्रायल की तारीख रिवील

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो