होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

UPI Scam: 2024 में बढ़े इन 5 तरह के UPI फ्रॉड, आंकड़े दे रहे गवाही, कैसे रहें सुरक्षित?

UPI Scam: दिल्ली पुलिस ने एक डेटा शेयर किया है, जिसमें बताया गया कि 2024 में यूपीआई स्कैम तेजी से बढ़े हैं। यहां हम कुछ टिप्स शेयर कर रहें हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं।
02:48 PM Oct 09, 2024 IST | News24 हिंदी
UPI Payment
Advertisement

UPI Scam Increased in 2024: पिछले कुछ सालों में ऑनलाइन पेमेंट की मांग तेजी से बढ़ी है। आसान और सुविधाजनक होने के कारण भारत में ज्यादातर लोग कैश पेमेंट के बजाय यूपीआई पेमेंट करना पसंद करते हैं। यूपीआई की बात करें तो यह भारत सरकार द्वारा बनाया गया एक सिस्टम है, जिसकी मदद से आप केवल एक ऐप के जरिए अपने सभी बैंक अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं।

Advertisement

इसके अलावा आप कहीं भी और किसी को भी बस कुछ सेकेंड में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। मगर टेक्नोलॉजी के बढ़ने के साथ-साथ उससे जुड़े खतरे भी बढ़ते जा रहे हैं। हाल ही में दिल्ली पुलिस ने एक डेटा शेयर किया, जिससे पता चला है कि 2024 में UPI फ्रॉड बढ़ गए हैं। यहां हम जानेंगे कि ये फ्रॉड किस तरह के हैं और इससे कैसे बचा जा सकता है।

मिली 25000 से ज्यादा शिकायतें

2024 के खत्म होने में केवल कुछ ही महीने बचे हैं। दिल्ली पुलिस के नए डेटा में पता चला है कि केवल जून 2024 तक 25,924 UPI  फ्रॉड से जुड़े मामलों की शिकायत दर्ज की गई है। एक पुलिस अधिकारी ने ये भी बताया कि इसके लिए फ्रॉड करने वाले लोग कई अलग-अलग तरीको का इस्तेमाल करते हैं। ये तरीके दिखने में बहुत सामान्य से हैं, लेकिन लोगों ने इसके कारण लाखों रुपये का नुकसान झेला है।

इन तरीकों से होते हैं फ्रॉड

रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि UPI फ्रॉड के लिए स्कैमर्स किन तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। यहां हम उस सभी को लिस्ट कर रहे हैं-

Advertisement

यह भी पढ़ें - महंगा क्यों हुआ टमाटर? 120 रुपये प्रति किलो बिक रहा, जानिए कब घटेंगे दाम और कैसे

कैसे रहें सुरक्षित

Open in App
Advertisement
Tags :
UPI Payment
Advertisement
Advertisement