whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

भारत में किस देश से आया सबसे ज्यादा FDI? RBI की ताजा रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा

US Largest FDI in India: भारत में सबसे ज्यादा FDI कहां से आता है? RBI की रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। अमेरिका के लोगों को भारतीय बाजार पर सबसे ज्यादा भरोसा है।
02:44 PM Oct 15, 2024 IST | Sakshi Pandey
भारत में किस देश से आया सबसे ज्यादा fdi  rbi की ताजा रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा
Advertisement

United States of America Largest FDI in India: भारत में सबसे ज्यादा निवेश कहां से आता है? भारतीय अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए इस सवाल का जवाब जानना बेहद जरूरी है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने देश में होने वाली टॉप FDI (Foreign Direct Investment) की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में सबसे पहला नाम संयुक्त राष्ट्र अमेरिका (USA) का है। जी हां सबसे ज्यादा अमेरिका के लोग ही भारत में निवेश करते हैं। अमेरिका के बाद मॉरिशस, सिंगापुर और यूके से सबसे ज्यादा FDI भारत में आती है।

RBI ने पेश की रिपोर्ट

RBI ने फॉरेन लायबिलिटी एंड एसेट ऑफ इंडिया डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट एंटिटी फॉर 2023-24 रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार 41,653 एंटिटी में से 37,407 एंटिटी ने मार्च 2024 तक की बैलेंस शीट का ब्यौरा दिया था। इन एंटिटी ने FDI और ODI से जुड़ी सूचनाएं RBI को दी थीं।

Advertisement

यह भी पढ़ें- Diwali Bonus: महिलाओं के अकाउंट में आएगा कैश; महाराष्ट्र सरकार की तैयारी, ऐसे करें अप्लाई

Advertisement

FDI की मार्केट वैल्यू बढ़ी

RBI का कहना है कि 97 प्रतिशत एंटिटी ने मार्च 2024 के आखिर तक जवाब दिया था। इसके अनुसार ज्यादातर कंपनियों ने FDI के जरिए भारत में निवेश किया है। वहीं गैर-वित्तीय कंपनियों ने FDI इक्विटी का लगभग 90 प्रतिशत हिस्सा लिया है। RBI के अनुसार 2023-24 में भारत की कुल FDI की मार्केट वेल्यू में 23.3 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला है। इसके अलावा ODI की ग्रोथ 3.4 प्रतिशत ही रही है।

FDI पाने वाले टॉप 3 राज्य

बता दें कि वित्त वर्ष 2024-25 में अप्रैल से जून के बीच पहली तिमाही में करोड़ों रुपये की FDI भारत में आई है। वहीं सबसे ज्यादा FDI महाराष्ट्र को मिली है। 70,795 करोड़ रुपये के साथ महाराष्ट्र टॉप पर है। FDI के मामले में 19,059 करोड़ रुपये के साथ कर्नाटक दूसरे और राजधानी दिल्ली को 10,788 करोड़ रुपये के साथ तीसरे नंबर पर है।

यह भी पढ़ें- दिवाली से पहले HCL ने बढ़ाया कर्मचारियों का वेतन, जानें टॉप परफॉर्मर को मिलेगी कितनी हाइक?

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो