खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

खुशखबरी! अब इस देश में नहीं लगेगा वीजा, इन देशों में भी भारत की Visa Free एंट्री

Visa Free Country: विदेशों की यात्रा करने वालों के शौकीनों के लिए खुशखबरी है। अब वीजा फ्री देशों में एक देश का नाम और शामिल हो गया है। भारत के अलावा ये देश 20 देशों के लिए वीजा फ्री करने की योजना बना रहा है।
11:40 AM Sep 15, 2024 IST | Shabnaz
Advertisement

Visa Free Country: छुट्टियों में अगर दूसरे देशों की यात्रा करने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। विदेशी यात्राओं के लिए आमतौर पर वीजा की जरूरत होती है। लेकिन इसमें कई ऐसे भी देश हैं जो वीजा नहीं मांगते हैं। हाल ही में इंडोनेशिया भी भारत के लिए वीजा-मुक्त प्रवेश नीति लागू करने जा रहा है। इंडोनेशिया ने ये फैसला भारत के साथ साथ 20 देशों के लिए लिया है। इसे अक्टूबर 2024 तक अंतिम रूप दिया जा सकता है।

Advertisement

इंडोनेशिया में वीजा फ्री एंट्री

इंडोनेशिया भारत सहित 20 देशों के पर्यटकों के लिए वीजा-मुक्त प्रवेश नीति लागू करने जा रहा है। इंडोनेशिया के पर्यटन मंत्री सैंडियागा यूनो के नेतृत्व में ये काम किया जाएगा। इसको अक्टूबर 2024 के आखिर तक लागू करने का लक्ष्य रखा गया है। इंडोनेशिया भारत सहित 20 देशों के पर्यटकों के लिए वीजा-मुक्त प्रवेश नीति लागू करने जा रहा है।

ये भी पढ़ें... ट्रेन में ब्रेक जर्नी का क्या है मतलब? कितने किमी पर मिलती है ये सुविधा, पढ़िए रेलवे के नियम

ये नई नीति पर्यटकों को लुभाने की एक कोशिश है, जो इंडोनेशिया की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देगी। इंडोनेशियाई सरकार ने पर्यटन और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए ये फैसला लिया है। इससे इंडोनेशिया में विदेशी पर्यटकों में बढ़ोतरी होगी।

Advertisement

कोरोना के बाद बदले हालात

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोरोना काल के पहले इंडोनेशिया में औसत पर्यटक लगभग $900 (75,494.92) खर्च करते थे। हालांकि, हाल के रुझानों में इसमें काफी बढ़ोतरी देखी गई। अब औसत पर्यटक $1600 (1,34,213.20) खर्च कर रहा है। मंत्री यूनो का कहना है कि सरकार के इस फैसले के बाद इसमें और ज्यादा बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

20 वीजा फ्री देश

इंडोनेशिया ने जिन 20 देशों को फ्री वीजा देने का फैसला किया है, उसमें ऑस्ट्रेलिया, चीन (PRC), भारत, दक्षिण कोरिया, USA, यूके, फ्रांस, जर्मनी, कतर, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, नीदरलैंड, जापान, रूस, ताइवान, न्यूजीलैंड, इटली, स्पेन, इसके अलावा दो देशों के नाम शामिल हैं।

भारत के लिए वीजा फ्री देश

टॉप 10 सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट वाले देशों में 34 नाम मौजूद हैं। इस रैंकिंग में भारत का 82वां स्थान है। लेकिन मगर हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में भारत की रैंकिंग में सुधार हो रहा है। 2022 में भारत का स्थान 87 था,जो 2023 में 82 पर आ गया है। इसके अलावा आपको बता दें कि साथ भारत को दुनिया के 58 देशों में वीजा फ्री एंट्री मिल सकती है। इसमें नेपाल, भूटान, फिजी, हैती, फिलिस्तीन, इंडोनेशिया, थाइलेंड, मलेशिया, वियतनाम और मालदीव जैसे देश शामिल हैं।

ये भी पढ़ें... 58 देशों में भारतीयों के लिए है वीजा फ्री एंट्री, हेनले पासपोर्ट इंडेक्स ने जारी की रैंकिंग

Open in App
Advertisement
Tags :
indians visa free entryVisa Free Countriesvisa free countries from India
Advertisement
Advertisement