whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

नहीं बना है वोटिंग कार्ड? जानें वोटिंग से कितने दिन पहले कर सकते हैं Voter ID के लिए अप्लाई

Lok Sabha Election 2024 Voter Card: देश भर में लोकसभा चुनावों के लिए वोटिंग प्रक्रिया चालू है। अलग-अलग क्षेत्रों में विभिन्न चरणों के साथ वोट पड़ रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी ये जानना चाहते हैं कि वोटिंग पड़ने से कितने दिन पहले वोटर कार्ड के लिए अप्लाई किया जा सकता है? तो आइए जानते हैं।
11:15 AM May 22, 2024 IST | Simran Singh
नहीं बना है वोटिंग कार्ड  जानें वोटिंग से कितने दिन पहले कर सकते हैं voter id के लिए अप्लाई
वोटिंग कार्ड

Voter ID Card Apply Process: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए वोटिंग के पांच चरण हो चुके हैं। छवां चरण 23 मई और 25 मई 2024 को सातवां चरण है। ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल है कि क्या वो वोटिंग कार्ड बनवा सकते हैं? अगर अभी तक उनके क्षेत्र में वोट नहीं पड़े हैं और कुछ दिन बाकी हैं तो क्या वोटर आईडी कार्ड बनवाया जा सकता है? इसके अलावा ऐसे लोग जिनके यहां अभी तक मतदान प्रक्रिया नहीं हुई है वो भी ये जानना चाहते हैं कि क्या वो वोटिंग कार्ड बनवाने या उसमें कोई गलत जानकारी सही करवाई जा सकती है? अगर आप भी कुछ ऐसे सवालों का जवाब जानना चाहते हैं, तो आइए जानते हैं कि वोटिंग से कितने दिन पहले Voter Card के लिए अप्लाई किया जा सकता है? वोटर कार्ड अप्लाई करने का सरल तरीका क्या है?

वोटिंग से कितने दिन पहले वोटर कार्ड बन सकता है?

अगर आपके यहां अभी तक वोटिंग नहीं हुई है और आप सोच रहे हैं कि आप वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं, तो आपको बता दें कि इसके लिए आपके पास समय तो है लेकिन वो वोटर आईडी कार्ड आपके लिए इस लोक सभा चुनाव में मतदान करने के काम नहीं आ सकेगा। सरल भाषा में कहें तो लोकसभा चुनाव 2024 की वोटिंग के लिए आप वोटर आईडी कार्ड नहीं बनवा सकते हैं। इसके लिए 26 अप्रैल 2024 आखिरी दिन था।

दरअसल, चुनाव की नामांकन प्रक्रिया से 10 दिन पहले ही आप वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते थे। इस बार 6 मई तक लोकसभा चुनाव की नामांकन प्रक्रिया थी, जिसके चलते लोगों के पास 26 अप्रैल तक का मौका था जब वो वोटर कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते थे। हालांकि, वोटर कार्ड के लिए अगर आप फिर भी अप्लाई करना चाहते हैं तो वोटर हेल्पलाइन के जरिए आवेदन किया जा सकता है।

वोटर कार्ड बनने में कितने दिन लगते हैं?

भले ही ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिए वोटिंग कार्ड के लिए अप्लाई करना आसान हो गया है लेकिन वोटर कार्ड बनने की प्रक्रिया में अच्छा खासा समय लगता है। चुनाव आयोग के अनुसार वोटर कार्ड के लिए आवेदन करने के 27 दिनों में एप्लीकेशन को अप्रूव किया जाता है। इसके बाद 10 दिनों के अंदर कार्ड बनकर आता है। इस तरह से वोटिंग कार्ड आने में करीब 1 महीना लग ही जाता है।

ये भी पढ़ें- Voter ID Card से ऐसे हटाएं पुरानी तस्वीर?

वोटर कार्ड के लिए कैसे करें अप्लाई?

वोटर कार्ड बनवाने के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों प्रक्रिया हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं। फिलहाल, चुनाव के कारण ऑफलाइन प्रकिया बंद है लेकिन ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए आप मतदाता सेवा पोर्टल पर जाकर वोटर कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा चाहें तो वोटर हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से भी वोटिंग कार्ड के लिए अप्लाई किया जा सकता है।

वोटर कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज

  1. डेट ऑफ बर्थ से संबंधित दस्तावेज- ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पैन कार्ड,  10वीं का सर्टिफिकेट आदि
  2. स्थायी पते से संबंधित दस्तावेज- आधार कार्ड, पोस्ट ऑफिस पासबुक, किसान बही खाता, बिजली बिल आदि

ये भी पढ़ें- मृत्यु के बाद आधार का हो सकता है गलत इस्तेमाल! ऐसे रखें सुरक्षित

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो