चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्या एक से ज्यादा बार बनवा सकते हैं वोटर आईडी कार्ड? जानें नियम

Voter ID Card Rules: क्या एक व्यक्ति एक से ज्यादा वोटर आईडी कार्ड बनवा सकता है? क्या एक व्यक्ति का नाम दो जगहों के वोटर लिस्ट में शामिल हो सकता है? आइए जानते हैं वोटर आईडी कार्ड से जुड़े कुछ जरूरी नियमों के बारे में।
04:04 PM Apr 17, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

Voter ID Card Rules: 19 अप्रैल 2024 से देश में चुनाव के लिए मतदान शुरू हो जाएंगे। चुनाव में हर एक इंसान का वोट बहुत मायने रखता है। लेकिन वोट डालने के लिए व्यक्ति के पास वोटर आईडी कार्ड होना चाहिए। बिना वोटर आईडी के वोट नहीं दिया जा सकता है।

Advertisement

आज हम आपको बताएंगे कि अगर आपके पास एक वोटर आईडी कार्ड है, तो फिर क्या आप एक ओर वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं? क्या किसी व्यक्ति के पास एक से ज्यादा वोटर आईडी कार्ड हो सकते हैं? आइए जानते हैं वोटर आईडी कार्ड से जुड़े कुछ जरूरी नियमों के बारे में।

ये भी पढ़ें- Voter ID न होने पर भी कर सकते हैं मतदान, जानिए कैसे?

क्या दो वोटर आईडी कार्ड बनवा सकते हैं?

भारत सरकार के नियम के अनुसार, प्रत्येक मतदाता केवल एक बार ही वोटर आईडी कार्ड के लिए अप्लाई कर सकता है। एक व्यक्ति के पास एक से ज्यादा वोटर आईडी कार्ड नहीं हो सकते हैं।

Advertisement

अगर वोटर आईडी कार्ड में कोई गलती है, तो उसे ठीक कराने के लिए वो अप्लाई जरूर कर सकता है। पर एक ही व्यक्ति के दो वोटर आईडी कार्ड नहीं हो सकते हैं। बता दें कि अगर किसी व्यक्ति के पास से एक से ज्यादा वोटर आईडी कार्ड मिलते हैं, तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है।

क्या आपके पास भी हैं दो वोटर आईडी कार्ड?

लोक प्रतिनिधित्व नियम 1950 के मुताबिक, जिस व्यक्ति के पास से एक से ज्यादा वोटर आईडी कार्ड पाए जाते हैं, उसे जुर्माना या एक साल की कैद हो सकती है। वहीं कुछ केस में तो जुर्माना और जेल की सजा दोनों का भी प्रावधान है।

दो वोटर आईडी कार्ड है, तो क्या करें?

अगर आपके पास भी दो वोटर आईडी कार्ड है, तो आज ही एक कार्ड को जल्दी से जल्दी कैंसिल करवा लें। नहीं तो पकड़े जाने पर आपको सजा भी हो सकती है।

वोटर आईडी कार्ड को कैंसिल कराने के लिए आपको लीगल प्रोसेस को फॉलो करना होगा। इसके लिए आप अपने घर के नजदीकी निर्वाचन दफ्तर जा सकते हैं। वहां से आपको फॉर्म-7 मिल जाएगा, जिसे भरकर आपको उसे जमा करवाना होगा। जैसे ही आप उस फॉर्म को भरकर जमा करवाएंगे कुछ ही समय में आपका कार्ड कैंसिल हो जाएगा, जिसकी जानकारी आपको अपने फोन पर मैसेज के जरिए मिल जाएगी।

ये भी पढ़ें- Voter ID Card: घर बैठे ऐसे करें Apply, देखिए पूरा प्रोसेस

Advertisement
Tags :
Election newsutility newsVoter ID CardVoter id Card Rule
Advertisement
Advertisement