होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

44,00,000% का रिटर्न और 1,39,25,84,76,00,000 कैश... पढ़िए वॉरेन बफे के पत्र की अहम बातें

Warren Buffett: वॉरेन बफे की बर्कशायर हैथवे कंपनी का कैश भंडार 168 अरब डॉलर पर पहुंच गया है। उबर और नाइकी जैसी दिग्गज कंपनियां भी इससे पीछे हो गई हैं। इसे लेकर बफे ने कंपनी के शेयरधारकों के नाम एक पत्र लिखा है। पढ़िए दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे के इस पत्र की अहम बातें।
12:27 PM Feb 27, 2024 IST | Gaurav Pandey
Warren Buffett (twitter.com/InvestingCanons)
Advertisement

Warren Buffett : दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे ने बर्कशायर हैथवे के शेयरधारकों के नाम एक पत्र लिखा है जिसमें कंपनी के प्रदर्शन की जानकारी दी गई है। कंपनी ने बताया है कि इसका कैश रिजर्व अभूतपूर्व स्तर पर पहुंच गया है। बफे ने ऐसी महत्वपूर्ण ट्रांजैक्शंस की कमी पर निराशा भी जताई है जो संभावित रूप से उल्लेखनीय फायदा दे सकते थे। पत्र के अनुसार चौथी तिमाही के दौरान कंपनी का कैश भंडार 167.6 अरब डॉलर हो गया, यह अभी तक का सबसे ज्यादा आंकड़ा है। इसके पीछे का कारण आकर्षक कीमत वाले सौदे हासिल करने के लिए आईं कई चुनौतियां रहीं।

Advertisement

44 लाख प्रतिशत का रिटर्न

वॉरेन बफे ने इस पत्र में लिखा है कि बर्कशायर हैथवे के प्रदर्शन ने एस एंड पी को कहीं पीछे छोड़ दिया है। साल 1965 में कंपनी का नियंत्रण बफे के हाथ में आने के बाद इसे मिला रिटर्न 44 लाख प्रतिशत रहा जो एस एंडपी के लिए 31 हजार प्रतिशत था। पत्र में कहा गया है कि बर्कशायर हैथवे ने 168 अरब डॉलर का कैश और शॉर्ट टर्म इन्वेस्टमेंट जुटाए हैं, जो उबर और नाइकी जैसी बड़ी कंपनियों से भी ज्यादा है। साल 2023 के समाप्त होने तक बर्कशायर की कुल नेट संपत्ति 561 अरब डॉलर थी। यह पिछले साल से 19 प्रतिशत ज्यादा था और कंपनी के लिए एक बड़ा रिकॉर्ड था।

Advertisement

अब कैसा है पोर्टफोलियो

उल्लेखनीय है कि कीमती इन्वेस्टमेंट डील्स पाने में चुनौतियों का सामना करने के बाद भी बर्कशायर का पोर्टफोलियो 354 अरब डॉलर का है। इसमें स्टॉक्स, कैश और ट्रेजरी बिल शामिल हैं। कंपनी ने इनवेस्टमेंट से कमाई में नाटकीय इजाफा देखा है। बता दें कि बर्कशायर के वित्तीय परिणामों को अक्सत अमेरिकी अर्थव्यवस्था के स्वास्थ्य के लिए बैरोमीटर की तरह देखा जाता है। बर्कशायर हैथवे के तहत बीएनएसएफ रेलवे, गीको इंश्योरेंस और डेयरी क्वीन रेस्तरां जैसे कारोबार आते हैं। ऐसा पोर्टफोलिया कंपनी को बढ़ती ब्याज दरों के असर के प्रति बहुत संवेदनशील बना देता है।

ये भी पढ़ें: SBI और Canara Bank पर लगा करोड़ों रुपये का जुर्माना

ये भी पढ़ें: गिर गए सोने-चांदी के भाव, कतई मिस मत करना ये मौका

ये भी पढ़ें: Paytm FASTag की जगह यूज कर सकते हैं ये 5 ऑप्शन

Open in App
Advertisement
Tags :
Warren Buffett
Advertisement
Advertisement