होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

हाईवे के सफर में 'हमसफर' बनेगी सरकार, मंत्री गडकरी ने लॉन्च की स्कीम और गिनाए फायदे

Humsafar Policy: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हमसफर योजना लॉन्च की। इस योजना के लागू होने के बाद यात्रा में कई सुविधाएं दी जाएंगी। इस योजना का उद्देश्य किसी भी लंबे सफर को आरामदायक बनाना है।
09:23 AM Oct 09, 2024 IST | Shabnaz
नितिन गडकरी ने लॉन्च की हमसफर पॉलिसी
Advertisement

Humsafar Policy: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने यात्रा से जुड़ी एक नई योजना लॉन्च की है। इसके तहत यात्रा के दौरान बच्चों की देखभाल के लिए कमरे दिए जाएंगे। इसमें व्हीलचेयर, ईवी चार्जिंग स्टेशन, पार्किंग की जगह और फ्यूल स्टेशनों पर हॉस्टल भी शुरू किए जाएंगे। इस योजना के आने से कई रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे। इसपर केंद्रीय मंत्री का कहना है कि इस नीति का उद्देश्य नेशनल हाइवे को सुरक्षित और अच्छी यात्रा का अनुभव देना है।

Advertisement

हमसफर योजना क्या है?

सरकार यात्राओं को सुविधाजनक बनाने के लिए कई पॉलिसी लेकर आती है। इस बार सरकार ने सफर से जुड़ी हमसफर पॉलिसी लेकर आई है। इससे नेशनल हाइवे पर कई ऐसी सुविधाएं जी जाएगी जिससे रास्ते में आराम किया जा सकता है। इसके तहत जो सुविधाएं दी जाएंगी उसकी लिस्ट कुछ प्रकार है:
1- स्वच्छ शौचालय
2- शिशु देखभाल कक्ष
3- व्हीलचेयर के लिए प्रावधान
4- इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन
5- पार्किंग की जगह
6- रुककर आराम करने की जगह

ये भी पढ़ें: Ayushman Bharat पर ताजा अपडेट, लाभार्थियों को राहत-AB-PMJAY में जुड़ेंगी नई बीमारियां

नितिन गडकरी ने पॉलिसी पर क्या कहा?

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि एनएच में जितने भी पेट्रोल पंप बने हैं उनके मालिकों से पेट्रोल पंप पर मानकों के अनुरूप बुनियादी सुविधाएं देने की बता कही गई। उन्होंने यह भी कहा कि इस नीति के तहत फूड कोर्ट, कैफेटेरिया, फ्यूल स्टेशन, इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन, पार्किंग सुविधाएं, शौचालय सुविधा, शिशु देखभाल कक्ष, एटीएम, वाहन मरम्मत की दुकान, फार्मेसी सेवाएं एनएच लोगों के लिए बेहतर अनुभव सुनिश्चित करेंगी।

Advertisement

राजमार्ग यात्रा ऐप पर मिलेगी जानकारी

हमसफर नीति से यात्रियों सुरक्षित सुविधाएं देना है। यात्री राजमार्ग यात्रा ऐप पर अपनी लोकेशन के पास में इन सेवाओं की जानकारी ले सकते हैं। ऐप में यात्रियों को सभी चीजों के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसमें वहां पर रुकने, खाने और हॉस्टल के शुल्क के बारे में भी पता किया जा सकता है।

रेटिंग पर रहेगा खास फोकस

इस नीति के तहत जो भी सुविधाएं दी जाएंगी उसके लिए 'निगरानी और निरीक्षण' का खास ख्याल रखा जाएगा। इस दौरान यात्री किसी भी सेवा के लिए रेटिंग करेंगे तो उसपर ध्यान दिया जाएगा। अगर किसी की रेटिंग 3 स्टार के कम होगी तो उसके निरीक्षण पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Uber India ने कैब में शुरू की नई सर्विस, पालतू जानवरों के शौकीन ऐसे उठाएं फायदा

Open in App
Advertisement
Tags :
National HighwayNHAINitin GadkariUnion Minister Nitin Gadkari
Advertisement
Advertisement