होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Investment Tips: Savings के लिए बेस्ट ऑप्शन है RD, इन्वेस्टमेंट की लग जाएगी आदत

Investment Tips: रिकरिंग डिपॉजिट सेविंग का एक अच्छा ऑप्शन है, जिसमें आप हर महीने एक फिक्स अमाउंट सेव कर सकते हैं, जिसमें आपको कंपाउंड इंटरेस्ट मिलता है।
07:07 PM Oct 17, 2024 IST | News24 हिंदी
Investment Option
Advertisement

Investment in RD: बचत करना भारतीयों के लिए एक आम आदत है। इसके लिए वे कई अलग तरीकों का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें म्यूचुअल फंड, पोस्ट ऑफिस सुविधाएं और कई अन्य ऑप्शन शामिल किए जाते हैं। रिकरिंग डिपॉजिट भी इनमें से एक है। ये एक ऐसा ऑप्शन है, जिसमें आप हर महीने एक छोटा अमाउंट जमा कर सकते हैं। ये उन लोगों के लिए अच्छा विकल्प है, जो एक छोटे अमाउंट से सेविंग शुरू करना चाहते हैं।

Advertisement

इस ऑप्शन में आपको एक गारंटीड रिटर्न मिलता है। अकाउंट की मैच्योरिटी के बाद मूल अकाउंट के साथ ब्याज के पैसे भी जोड़े जाते हैं। अच्छी बात ये है कि कई बैंकों के साथ-साथ पोस्ट ऑफिस में भी आप रेकरिंग अकाउंट खुलवा सकते हैं।  इसकी मदद से इंवेस्टमेंट की शुरुआत लोगों को बचत की अच्छी आदत के लिए प्रेरित करता है। यहां हम आपको बताएंगे कि रिकरिंग डिपॉजिट कैसे काम करता है और ये कैसे एक बेस्ट इंवेस्टमेंट ऑप्शन है।

 रेकरिंग डिपॉजिट के खास प्वाइंट

Investment Option

यह भी पढ़ें - Property Buying Tips: मकान खरीदते समय अनचाहे चार्ज से ऐसे रह सकते हैं सेफ, RERA करेगा आपकी मदद

Advertisement

कैसे कर सकते हैं निवेश

मान लीजिए कि अगर आप हर महीने 5,000 रुपये का निवेश करते हैं तो 5 साल बाद आपके पास 300000 रुपये जमा हो जाएंगे। इस अमाउंट पर आपको 6.50 रुपये का ब्याज मिलता है, जिससे आपको  56830 रुपये का ब्याज मिलेगा। यानी कि मैच्योरिटी के बाद आपके पास  3,56,830 रुपये होंगे। उम्मीद है कि आप इस आर्टिकल के जरिए रेकरिंग डिपॉजिट को आसानी से समझ पाए होंगे।

Open in App
Advertisement
Tags :
best investment options
Advertisement
Advertisement