whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

JioHotstar का डोमेन खरीदने वाला शख्स कौन? मास्टरस्ट्रोक कितना होगा कामयाब

JioHotstar Domain News: दिल्ली की मिडिल क्लास फैमिली का यह युवा कैंब्रिज से एमबीए की पढ़ाई करना चाहता है। उसका कहना है कि उसने कई बार रिलायंस ग्रुप से संपर्क किया। लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। बाद में वह पब्लिक में गया तो रिलायंस के प्रतिनिधि ने कुछ पैसे ऑफर किए। हालांकि अस्वीकार किए जाने के बाद कानूनी कार्रवाई की धमकी भी दी।
09:02 AM Oct 25, 2024 IST | Nandlal Sharma
jiohotstar का डोमेन खरीदने वाला शख्स कौन  मास्टरस्ट्रोक कितना होगा कामयाब
जियो हॉट स्टार डॉट कॉम डोमेन को लेकर युवक ने कहा कि इसे बेचकर वह कैंब्रिज यूनिवर्सिटी जाना चाहता है। फोटोः AI जनरेटेड

JioHotstar Domain News: जियो सिनेमा और हॉट स्टार के मर्जर की खबरें चर्चा में हैं, लेकिन पिछले दो दिनों में इस मर्जर से भी ज्यादा चर्चा एक ऐसे युवक की है, जिसने जियो हॉटस्टार डॉट कॉम का डोमेन रजिस्टर करा लिया है। और ये डोमेन अब रिलायंस ग्रुप को भी नहीं मिल पा रहा है। इससे पहले कि रिलायंस इस बात का पता लगा पाता कि जियो हॉट स्टार डॉट कॉम का डोमेन किसके पास है। इसी नाम के डोमेन पर एक लेटर निकलकर आता है। लेटर में कहा गया है कि रिलायंस को यह डोमेन पाने के लिए 1 करोड़ से कुछ ज्यादा की रकम खर्च करनी होगी। इस डोमेन से वेबसाइट बनाने वाला दिल्ली का एक युवा ऐप डेवलपर है। दिलचस्प है कि वह इस डोमेन को बेचकर ब्रिटेन की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से एमबीए का कोर्स करना चाहता है।

Advertisement

ये भी पढ़ेंः JioHotstar का डोमेन दिल्ली के ऐप डेवलपर ने खरीदा, रिलायंस को ‘Letter’ लिख अब रखी ऐसी डिमांड

ईएमआई देने वाला मिडिल क्लास का युवा

इंडिया टुडे से बातचीत में इस बंदे ने कहा कि वह अपनी पहचान जाहिर नहीं करना चाहता है। हालांकि वह 28 साल का एक मिडिल क्लास का बंदा है। उसके पिता सरकारी नौकरी करते हैं और मां गृहिणी हैं। वह एक स्टार्ट अप भी चलाता है जो फिल्म रेकमडेंशन एल्गोरिद्म पर काम करता है। इस मिडिल क्लास युवा ने कहा कि वह ईएमआई देने वाला बंदा है, जो एक दिन कुछ बड़ा करना चाहता है।

Advertisement

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से कोर्स करने के बारे में नौजवान ने कहा कि वह एक एंटरप्रेन्योर है और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काम कर रहा है। दिल्ली एनसीआर के एक कॉलेज से उसने आईटी में बैचलर किया है। इसके बाद साइकोलॉजी में उसने मास्टर्स किया। साइकोलॉजी और आईटी की पढ़ाई के बारे में युवक ने कहा कि इससे मुझे अपने ऐप पर काम करने में काफी मदद मिली। हालांकि वित्तीय मुश्किलों के चलते ऐप कुछ खास सफल नहीं हो पाया, लेकिन इसने मुझे 2021 में कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के एक शॉर्ट प्रोग्राम में एडमिशन पाने में मदद की।

Advertisement

हालांकि कोविड के चलते यह कोर्स ऑनलाइन हो गया, और यह युवा कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में पढ़ने का अपना सपना पूरा नहीं कर पाया। हालांकि कोविड खत्म होने के बाद वह कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के कैंपस में भी गया, ताकि वह कैंब्रिज में पढ़ने को फील कर सके। हालांकि युवक के पास कैंब्रिज की ऑनलाइन डिग्री है।

क्या रिलायंस आपको 1 करोड़ से ज्यादा पैसा देगा? इस सवाल पर युवक ने कहा कि रिलायंस एक बड़ी कंपनी है। उनके पास पैसा और लीगल टीम है। वे चाहे तो एक पैसा दिए बिना भी मुझसे डोमेन छीन सकते हैं। लेकिन मैं चाहता हूं कि वे ऐसा न करें। जियो एक ब्रैंड है। हॉट स्टार एक ब्रैंड है। लेकिन आज भी जियो हॉटस्टार कोई कानूनी चीज नहीं है। 2023 में जब मैंने इसे रजिस्टर कराया था, तब भी ऐसा नहीं था।

ये भी पढ़ेंः दिवाली से पहले सोने ने क्यों तोड़े सारे रिकॉर्ड्स? 4 पॉइंट्स में समझें

सितंबर 2023 में डोमेन रजिस्टर कराने के बारे में युवक ने कहा कि ये भाग्य और दूरदर्शिता का मामला है। मैंने कुछ दोस्तों से इस बारे में चर्चा की थी, और उन्होंने इस आइडिया को खारिज कर दिया। लेकिन मैंने डोमेन रजिस्टर कराया और इसमें सिर्फ 5 हजार का खर्चा आया। मैंने इस डोमेन के जरिए कैंब्रिज जाने का सपना पाला है।

कई बार रिलायंस से किया संपर्क

युवक ने कहा कि उसने कई बार रिलायंस से संपर्क किया। कई सीनियर लोगों को मेल किया। लेकिन कभी जवाब नहीं मिला। मार्च महीने में रिलायंस ग्रुप ने जियो हॉट स्टार डॉट इन डोमेन को रजिस्टर कराया। फिर मुझे लगा कि बिजनेस ग्रुप जरूर जियो हॉट स्टार डॉट कॉम में दिलचस्पी लेगा। लेकिन किसी ने संपर्क नहीं किया। इसके बाद मैंने पब्लिक में जाने का फैसला किया।

युवक ने कहा कि उसने रिलायंस के प्रतिनिधि से भी बात की है। जिन्होंने जूम कॉल के दौरान कुछ रुपये ऑफर किए। ये रकम उतनी ही थी, जो डोमेन रजिस्टर कराने में खर्च हुए थे। उन्होंने मुझे कानूनी कार्रवाई की धमकी दी है। युवक ने कहा कि मैं रिलायंस से बहुत ज्यादा नहीं मांग रहा हूं। इससे ज्यादा महंगी तो आकाश अंबानी ने अपनी शादी में गिफ्ट के तौर पर घड़ियां लोगों को दी हैं। इतनी बड़ी कंपनी के लिए 1 करोड़ की रकम कुछ नहीं है।

युवक ने कहा कि डोमेन की जानकारी पब्लिक करने के बाद बहुत सारे लोगों ने मुफ्त में कानूनी मदद देने की बात की है। एक व्यक्ति तो कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से भी जुड़ा है। लेकिन मैं कानूनी लड़ाई नहीं चाहता। मुझे अपनी सीमा पता है। मैं एक कॉमनमैन हूं जो जियोसिनेमा का सब्सक्राइबर भी है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो