whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

क्यों मुश्किल से मिलता है बुजुर्गों को क्रेडिट कार्ड? बैंक ने बताए ये 3 कारण

Credit Card For Senior Citizens : क्या बुजुर्गों को मिलता है क्रेडिट कार्ड? जानिए क्यों बैंक देते हैं बुजुर्गों को कम क्रेडिट कार्ड और RBI के क्या हैं इसके नियम,जानिए सबकुछ एक जगह।
09:48 PM Aug 11, 2024 IST | Devansh Shankhdhar
क्यों मुश्किल से मिलता है बुजुर्गों को क्रेडिट कार्ड  बैंक ने बताए ये 3 कारण
Credit Card For Senior Citizens

Credit Card For Senior Citizens : क्रेडिट कार्ड कंपनियां अपने ग्राहकों को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए अलग अलग ऑफर निकालती रहती हैं। ये ऑफर्स कहीं न कहीं हमें लाभ भी देते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हमारे देश के बुजुर्गों के पास क्रेडिट कार्ड क्यों कम होते हैं? ये बात कई लोगों को हैरान करती है। अक्सर देखा जाता है कि बैंक बुजुर्गों को क्रेडिट कार्ड देने से कतराते हैं। इसकी वजहें हैं उनकी आय का स्रोत और धोखाधड़ी का डर। लेकिन क्या सच में बुजुर्ग क्रेडिट कार्ड के लायक नहीं होते? या फिर बैंकों की सोच में बदलाव की जरूरत है? आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

यह भी पढ़े: YouTube में लग जाएगा AC जैसा खास फीचर, सोते समय वीडियो नहीं करेगा डिस्टर्ब

बैंक क्यों डरते हैं?

  • पेंशन ही कमाई: जब लोग रिटायर होते हैं, तो उनकी नियमित कमाई बंद हो जाती है। बस पेंशन आती है। बैंकों को लगता है कि सिर्फ पेंशन से कार्ड का बिल भरना मुश्किल हो सकता है।
  • स्वास्थ्य की चिंता: उम्र बढ़ने के साथ-साथ बीमारियां भी बढ़ती हैं। बैंक सोचते हैं कि अगर कोई बीमारी हो गई तो कार्ड का कर्ज चुकाना मुश्किल हो सकता है।
  • धोखाधड़ी का डर: दुर्भाग्य से, कुछ लोग बुजुर्गों को आसानी से धोखा देते हैं। बैंकों को डर रहता है कि कार्ड का गलत इस्तेमाल हो सकता है।

 RBI के क्या नियम हैं?

RBI भी इस बात को समझता है। इसलिए उसने बैंकों को कुछ नियम बनाकर दिए हैं। RBI के मुताबिक कोई भी नागरिक जो 60 साल से ज्यादा उम्र का है, उनको लोन देना ज्‍यादा जोखिमभरा हो सकता है। इस कारण 60 की उम्र या इससे ज्‍यादा उम्र के वरिष्‍ठ नागरिकों को बैंक क्रेडिट कार्ड नहीं देते हैं। लेकिन इसके बावजूद अगेर बैंक उनको क्उरेडिट कार्न्हेंड देता है तो बैंक को ज्यादा सावधान रहना पड़ेगा। अगर आप बुजुर्ग हैं और क्रेडिट कार्ड चाहते हैं, तो आप कोशिश कर सकते हैं। लेकिन आपको जरूरी कागजात और जानकारी देने के लिए तैयार रहना होगा।

यह भी पढ़े: Hindenberg की रिपोर्ट से कल शेयर बाजार में फटेगा बम? जानें क्या कहते हैं Experts

याद रखिए, हर बैंक के अपने नियम होते हैं। इसलिए अलग-अलग बैंकों से संपर्क करके जानकारी लेना सबसे अच्छा तरीका है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो