होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Nike, Starbucks और Boeing, आखिर क्यों कम हुई इन 3 अमेरिकी कंपनियों की साख?

ये तीनों ब्रांड अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी अलग पहचान रखते हैं। लोगों में इनका आज भी क्रेज है लेकिन लगातार उभरते नए कॉम्पिटिशन के सामने इनका रंग फीका पड़ता जा रहा है।
08:56 PM Oct 26, 2024 IST | Amit Kasana
Advertisement

Why Nike, Starbucks and Boeing have lost their magic: अमेरिका समेत दुनियाभर में तीन अमेरिकी कम्पनियों स्टारबक्स, नाइक और बोइंग की साख लगातार कम होती जा रही है। इन कंपनियों के हालिया ब्रिकी रिपोर्ट से ये स्पष्ट हुआ है। बता दें इन तीनों कंपनियों में कुछ समय पहले नए सीईओ नियुक्त किए गए थे।

Advertisement

लगातार उभरते नए कॉम्पिटिशन बन रहे चुनौती

नए सीईओ को कंपनियों को पुरानी गलतियों को सुधारकर ब्रांड को फिर उसके पुराने गौरव पर वापस दिलाना का जिम्मा दिया गया था। लेकिन बिक्री रिपोर्ट देखकर ऐसा लगता है कि वह इसमें कामयाब नहीं हुए। बता दें ये तीनों ब्रांड अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी अलग पहचान रखते हैं। लोगों में इनका आज भी क्रेज है लेकिन लगातार उभरते नए कॉम्पिटिशन के सामने इनका रंग फीका पड़ता जा रहा है।

ये भी पढ़ें: Railway Rule: क्या ट्रेन छूट जाने पर उसी टिकट से कर सकेंगे दूसरी ट्रेन में सफर? जानिए क्या कहता है रेलवे

Advertisement

चीन में कंपनी की सेल में 14% की हुई गिरावट

जानकारी के अनुसार हाल ही में आई एक रिपोर्ट्स के अनुसार स्टारबक्स की बिक्री में गिरावट आई है। कंपनी की सेल में ये लगातार तीसरी तिमाही में कमी देखी गई है। सेल में ये गिरावट विशेष रूप से अमेरिका और दुनिया के अन्य देशों में है। रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में बिक्री में 10% की गिरावट आई है, इसी तरह चीन में 14% की गिरावट हुई है। मीडिया रिर्पोट्स के अनुसार ब्रिक्री आंकड़े इतने निराशाजनक हैं कि स्टारबक्स ने शेष वर्ष के लिए अपने वित्तीय मार्गदर्शन को सस्पेंड कर दिया है। सेल सुधारने के लिए कंपनी अब नए सिरे से अपनी प्लानिंग करेगी।

Nike के शेयर में 25% की गिरावट आई

नाइक के शेयर में करीब 25% की गिरावट आई है। कंपनी के अनुसार रणनीति बदली जा रही है। कंपनी अपने पुराने गौरव को फिर वापस पाएगी। एक्सपर्ट मानते हैं कि कंपनी ने जूते बनाने पर पर्याप्त ध्यान नहीं दिया। इसके अलावा होका और ऑन जैसे नए उभरते ब्रांडों से बढ़ती प्रतिस्पर्धा से उसे पीछे धकेल दिया है। वहीं, में अगस्त 2024 में नए सीईओ केली ऑर्टबर्ग ने पद संभाला था। लेकिन इसके बाद कंपनी की सेल में कोई ज्यादा सुधार नहीं आया। कंपनी के कर्मचारी पिछले छह हफ्तों से हड़ताल पर हैं। जिससे कंपनी को कई करोड़ का नुकसान हुआ है।

ये भी पढ़ें: DMRC Rule: क्या मेट्रो में ले जा सकते हैं पटाखे? जानें दिवाली के दौरान कौन सा सामान ले जाए कौन सा नहीं

Open in App
Advertisement
Tags :
Nike
Advertisement
Advertisement