होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

पुरुषों से ज्यादा कमाती हैं महिला सीईओ? नई रिपोर्ट के चौंकाने वाले खुलासों में कितनी सच्चाई?

Women's Salary more than Men: अगर किसी कंपनी में महिला और पुरुष एक ही पद पर काम कर रहे हैं, तो किसकी सैलरी ज्यादा होगी? आम धारणा के अनुसार पुरुषों की सैलरी ज्यादा होगी। मगर अमेरिका की एक रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है।
09:39 AM Oct 13, 2024 IST | Sakshi Pandey
Pic Credit: Meta AI
Advertisement

Women's Salary more than Men: आमतौर पर दुनिया के ज्यादातर दफ्तरों में पुरुषों की सैलरी महिलाओं से कहीं ज्यादा होती है। आधुनिकता के इस जमाने में तमाम कोशिशों के बावजूद महिलाओं और पुरुषों की सैलरी में बड़ा अंतर देखने को मिलता है। हालांकि शुक्रवार को सामने आई एक रिपोर्ट ने सभी को हैरान कर दिया है। अमेरिका की बड़ी कंपनियों में सीईओ के पद पर मौजूद महिलाएं, पुरुषों से कहीं गुना ज्यादा पैसा कमा रही हैं। इसका खुलासा कॉन्फ्रेंस बोर्ड ने अपनी रिपोर्ट में किया है।

Advertisement

क्या कहती है रिपोर्ट?

कॉन्फ्रेंस बोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका की टॉप 500 कंपनियों में महिला सीईओ की सैलरी पुरुषों से ज्यादा है। जहां महिलाओं को 16.5 मिलियन डॉलर यानी 1 अरब 362 लाख रुपये का पैकेज मिलता है, लेकिन वहीं पुरुषों की सैलरी 15.6 मिलियन यानी 1 अरब 276 लाख ही है।

यह भी पढ़ें- ये क्या! दुनिया के सबसे बड़े रेगिस्तान में आई बाढ़, ‘सहारा’ की रेत में बनी झील; NASA ने शेयर की तस्वीर

न्यूजीलैंड का भी यही हाल

हालांकि यह पहली बार नहीं है जब महिलाओं और पुरुषों की सैलरी में अंतर देखने को मिला है। इसी साल मार्च की शुरुआत में न्यूजीलैंड से भी ऐसी ही एक रिपोर्ट सामने आई थी। न्यूजीलैंड में महिला सीईओ की ऐवरेज सैलरी 5.9 मिलियन डॉलर यानी 41 करोड़ रुपये से अधिक है। पुरुषों की अपेक्षा यह रकम दोगुनी है। न्यूजीलैंड में पुरुष सीईओ की सैलरी 20 करोड़ रुपये के आसपास ही है।

Advertisement

ऑस्ट्रेलिया की रिपोर्ट

2023 की रिपोर्ट के अनुसार ऑस्ट्रेलिया में भी महिला सीईओ की सैलरी पुरुषों से काफी ज्यादा है। हालांकि हैरानी की बात यह है कि इन आंकड़ों से यह साफ नहीं होता कि महिलाएं पुरुषों से ज्यादा कमाती हैं? यह रिपोर्ट्स महज कुछ सर्वे के आधार पर तैयार की गई हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि दुनियाभर में महिला सीईओ पुरुषों से ज्यादा कमा रही हैं। अमेरिका से जुड़ी रिपोर्ट पब्लिश करने वाले कॉन्फ्रेंस बोर्ड ने सिर्फ 40 महिला सीईओ की सैलरी पर सर्वे किया था। यह अमेरिका की सभी सीईओ का महज 7.9 प्रतिशत है।

क्या है सच्चाई?

बता दें कि पुरुष अभी भी महिलाओं से कहीं ज्यादा अधिक कमाते हैं। जनगणना के आंकड़ों की मानें तो ज्यादातर वर्किंग वूमन की सैलरी पुरुषों की अपेक्षा 15 फीसदी कम होती है। 2023 में पुरुषों को जितनी सैलरी मिलती थी, महिलाओं को वही काम करने पर पुरुषों की सैलरी का 83 प्रतिशत हिस्सा ही दिया जाता था।

यह भी पढ़ें- Star Health से हैकर्स ने मांगी 68000 डॉलर फिरौती, बीमा कंपनी का डेटा हो चुका है लीक

Open in App
Advertisement
Tags :
Business Newsworld news
Advertisement
Advertisement