चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्या आपका भी पोस्ट ऑफिस में है खाता? जान लें इन नियमों को नहीं तो हो सकता है नुकसान!

11:43 AM Sep 26, 2022 IST | Nitin Arora
india post gds Recruitment
Advertisement

नई दिल्ली: डाकघर एक सरकारी बॉडी है। डाकघर में खाता खोलना एक सुरक्षित विकल्प है। डाकघर में कई तरह की योजना भी चलती है। इसमें लोग बचत खाता खोलकर भी अच्छी ब्याज कमाते हैं। यह ग्राहकों को अनुकूल सुविधाएं प्रदान करता है। लेकिन अब रुपये की निकासी को लेकर नियमों में कुछ बदलाव किए गए है। अगर आपका अकाउंट भी पोस्ट ऑफिस में है तो आपके लिए इन नियमों की जानकारी होना जरूरी है।

Advertisement

अभी पढ़ें Gold Price Today: नवरात्रि के पहले दिन बढ़े सोने के दाम, चांदी लुढ़की, जानें ताजा भाव

सर्कुलर में फ्रॉड को लेकर किया गया सतर्क

संचार मंत्रालय की ओर से 25 अगस्त को जारी सर्कुलर में कहा गया है कि अगर कोई ग्राहक 10 हजार रुपये से ज्यादा की निकासी करना चाहता है तो उसे स्पेशल वेरिफिकेशन की जरूरत होगी। अधिसूचना में स्पष्ट किया गया था कि 10,000 रुपये से अधिक की निकासी राशि पर सत्यापन करना आवश्यक होगा।

सिंगल हैंडेड वाले डाकघरों में अधिक निकासी के लिए सत्यापन प्रक्रिया को हटा दिया गया है। इसके अलावा कुछ शर्तों में पोस्ट ऑफिस द्वारा भी ट्रांजेक्शन चेक किया जा सकता है। डाकघर में बैंकिंग धोखाधड़ी को रोकने के लिए ऐसे नियम लाए गए हैं। इससे धोखाधड़ी के मामलों में कमी आएगी।

Advertisement

निवासी की सीमा भी बढ़ाई गई

बैंकिंग से जुड़े फ्रॉड को रोकने के लिए लाए गए नियमों के अलावा डाकघर ने निकासी की सीमा भी बढ़ा दी है। पहले खाताधारक केवल 5000 रुपये तक ही निकाल सकते थे, जिसे अब बढ़ाकर 20,000 रुपये कर दिया गया है। शाखा पोस्टमास्टर किसी भी ग्राहक के खाते में 50 हजार रुपये से अधिक का लेनदेन स्वीकार नहीं करेगा।

अभी पढ़ें IRCTC Latest Update: भारतीय रेलवे ने नवरात्रि में स्पेशल E-Catering सेवाओं की घोषणा की, देखें- Menu

जैसा आपको ज्ञात होगा कि डाकघर में कोई भी खाता खोल सकता है। मिनिमम बैलेंस जो मेनटेन करना होता है वह सिर्फ 500 रुपये है। वर्तमान में यह 4 प्रतिशत की ब्याज दर की पेशकश करता है, जो किसी भी अन्य बचत खाते से अधिक है।

अभी पढ़ें – बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

(mnspas.com)

Advertisement
Tags :
India Post OfficeNew rule changes in post officePost OfficePost Office Accounts
Advertisement
Advertisement