whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Bastar Chunav Result LIVE: बस्तर लोकसभा सीट पर महेश कश्यप की बढ़त जारी, 40 हजार वोट से पीछे हैं कवासी लखमा

Bastar Lok sabha Election Result Live : छत्तीसगढ़ की बस्तर लोकसभा सीट पर सभी की नजरें हैं। इस सीट पर भाजपा के महेश कश्यप और कांग्रेस के कवासी लखमा के दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है।
04:31 AM Jun 04, 2024 IST | Pooja Mishra
bastar chunav result live  बस्तर लोकसभा सीट पर महेश कश्यप की बढ़त जारी  40 हजार वोट से पीछे हैं कवासी लखमा

Bastar Lok Sabha Election Result 2024 Live Vote Counting News Updates: छत्तीसगढ़ समेत पूरे देश में आज लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना शुरू हो गई है। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Lok Sabha Election Result 2024 LIVE) की 11 लोकसभा सीटों पर भी वोटिंग की गिनती शुरू हो गई है। अब तक के रुझानों में बस्तर लोकसभा सीट (Bastar Lok Sabha Election Result 2024 Live) पर भाजपा के महेश कश्यप  40,639 वोटों आगे चल रहे हैं, धीरे-धीरे कांग्रेस के कवासी लखमा उनसे पीछे होते जा रहे हैं।

हमेशा लोगों की नजर नक्सलवाद का गढ़ कहे जाने वाली बस्तर सीट (Bastar Lok Sabha Election Result) के रिजल्ट पर रहती है। इसके साथ ही इस सीट से चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों पर भी काफी दबाव रहता है। इस सीट पर भाजपा के महेश कश्यप और कांग्रेस के कवासी लखमा के दिलचस्प मुकाबला को देखने को मिल रहा है।

यहां देखें: कश्मीर से कन्याकुमारी तक सभी 543 सीटों की पल-पल की अपडेट

पहले चरण में हुई वोटिंग

बस्तर लोकसभा सीट कई मायनों में चुनाव के लिए काफी महत्वपूर्ण सीट है। प्रदेश की यह सीट अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए आरक्षित है। लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में 19 अप्रैल को ही इस सीट पर वोटिंग हुई थी, इस सीट पर कुल 72.81 प्रतिशत मतदान हुआ था, जो कि साल 2019 के मुकाबले 1.17 प्रतिशत अधिक है। पिछले आम चुनावों में बस्तर लोकसभा सीट पर मात्र 71.64 फीसदी मतदाता हुआ था।

2019 का लोकसभा चुनावी रिजल्ट

2019 के लोकसभा चुनाव में बस्तर लोकसभा सीट पर कांग्रेस के प्रत्याशी दीपक बैज और भाजपा के बैदूराम कश्यप के बीच जबरदस्त मुकाबला देखने को मिला था। उस चुनाव में कांग्रेस के दीपक बैज ने 38,982 मतों के अंतर से जीत हासिल की और बैदूराम कश्यप को हार सामना करना पड़ा। इस बार बस्तर लोकसभा सीट के लिए कांग्रेस ने कवासी लखमा को मैदान में उतारा है, वहीं भाजपा ने इस बार महेश कश्यप पर दाव खेला है। इस बार भी कांग्रेस के कवासी लखमा और भाजपा के महेश कश्यप के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है।

ये भी पढ़ें: UP-Bihar से केरल-बंगाल तक, Live देखिए लोकसभा रिजल्ट की कवरेज

बस्तर सीट के वोटर्स की संख्या

बता दें कि नक्सल प्रभावित बस्तर सांसदीय क्षेत्र के अंतर्गत 8 विधानसभा सीटें आती हैं, जिसमें जगदलपुर, दंतेवाड़ा, कोंटा, कोंडागांव, नारायणपुर, बीजापुर, बस्तर और चित्रकोट शामिल है। बस्तर सांसदीय क्षेत्र में लगभग 13,57,443 मतदाता है, इसमें 7,03,779 महिला वोटर्स और 6,53,620 पुरुष मतदाता शामिल है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो