whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां तेज, दिव्यांग, बुढ़े और डिसेबल वोटर्स को मिलेगी खास सुविधाएं

Chhattisgarh CEO Reena Babasaheb Kangale: छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने मतदान दिवस को लेकर एक दिशानिर्देश जारी किया है। जिसके तहत लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान दिव्यांग, वृद्ध और डिसेबल वोटर्स को हर एक मतदान केंद्र पर जरूरी सुविधाएं दी जाएंगी।
11:52 AM Apr 03, 2024 IST | Pooja Mishra
छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां तेज  दिव्यांग  बुढ़े और डिसेबल वोटर्स को मिलेगी खास सुविधाएं
छत्तीसगढ़ की सीईओ रीना बाबासाहेब कंगाले

Chhattisgarh CEO Reena Babasaheb Kangale: छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियां और निर्वाचन आयोग की टीम अपने-अपने काम में लगी हुई है। प्रदेश की निर्वाचन आयोग की टीम की तरफ लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान दिव्यांग, वृद्ध और डिसेबल वोटर्स को हर एक मतदान केंद्र पर जरूरी सुविधाएं दी जाएंगी। इस बात की जानकारी खुद प्रदेश की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने दी है।

निर्वाचन पदाधिकारी ने जारी किया दिशानिर्देश

निर्वाचन पदाधिकारी कंगाले ने दिशानिर्देश जारी करते हुए कहा कि प्रदेश के हर एक मतदान केंद्र पर दिव्यांग, वृद्ध और डिसेबल वोटर्स के लिए आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। जिसमें इन मतदाताओं के लिए पर्याप्त संख्या में व्हील चेयर, शौचालय, पीने का पानी, वेटिंग एरिया और प्रकाश की पर्याप्त व्यवस्था शामिल है। इसके अलावा दिव्यांग और बुढ़े वोटर्स को ध्यान में रखते हुए सभी मतदान केंद्र को भू-तल में रखने का निर्देश दिया गया है। पदाधिकारी ने बताया कि जारी हुए दिशानिर्देश का पूरी तरह से पालन कराया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में सी-विजिल पर चुनावी शिकायतों की भरमार, आधिकारियों का दावा- सभी समस्याओं का हुआ समाधान

जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश

निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि वोटिंग डे के दिन दिव्यांग और वरिष्ठ नागरिक वोटर्स की मदद के लिए सभी मतदान केंद्रों पर NSS, NCC, स्काउट गाइड वॉलिटियर्स की नियुक्ति के लिए प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिया गया है। इसके अलावा दिव्यांग और 85 साल से अधिक उम्र के वोटर्स को पोस्टल बैलेट के जरिए से घर से ही मतदान की सुविधा प्रदान की जाएगी। भारत निर्वाचन आयोग ने दिव्यांग मतदाताओं के लिए सक्षम एप की सुविधा भी उपलब्ध करवाई है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो