खेल अलंकरण समारोह में बोले मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, ओलंपिक के विजेताओं को मिलेंगे करोड़ों रुपये

Sports Investiture Ceremony 2024: छत्तीसगढ़ में लंबे समय बाद फिर से खेल अलंकरण समारोह आयोजित हुआ। इस दौरान प्रदेश के टैलेंटेड खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया।

featuredImage
Sports Investiture Ceremony 2024

Advertisement

Advertisement

State Sports Investiture Ceremony 2024: खेल दिवस पर राजधानी में आयोजित खेल अलंकरण समारोह में सीएम विष्णुदेव साय शामिल हुए। कार्यक्रम में सीएम ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि आने वाले समय में छत्तीसगढ़ से ओलंपिक खेल में जाने वाले खिलाड़ियों के मेडल जीतने पर खिलाड़ियों का बड़ा सम्मान किया जाएगा। मेडल जितने वाले खिलाड़ियों को करोड़ों रुपए दिए जाएंगे। सीएम ने कहा, ओलंपिक खेल में गोल्ड मेडल जीतने पर 3 करोड़ रुपए की राशि दी जाएगी। सिल्वर मेडल जीतने पर 2 करोड़ और ब्रॉन्ज मेडल जीतने पर 1 करोड़ रुपए की राशि दी जाएगी।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए खेल मंत्री टंक राम वर्मा ने कहा कि सालभर के अंदर महीने में दूसरी बार राज्य खेल अलंकरण आयोजित हुआ है, इसके लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। राज्य में सभी खेलों के लिए अनुकूल वातावरण है। पिछले 5 साल कांग्रेस पार्टी की सरकार थी। 2018 से लेकर 2023 के मध्य खेल और खिलाड़ियों की अपेक्षा करते हुए यह आयोजन नहीं किया गया। जब 2024 में भाजपा की सरकार बनी हमारी सरकार के फैसले पर राज्य के प्रतिभावान खिलाड़ियों की भावना का सम्मान करते हुए इस साल में हम दूसरी बार राज्य खेल अलंकरण समारोह का आयोजन कर रहे हैं। सरकार बनते ही 14 मार्च 2024 को साल 2019-20 और 20-21 के लिए नगद प्रोत्साहन राशि पुरस्कार एक करोड़ 140 लाख 93 हजार खिलाड़ियों को वितरण किया गया था। आज राज्य के खिलाड़ियों को 21 22 और 22-23 के लिए पुरस्कार अलंकरण नगद प्रोत्साहन राशि के रूप में एक करोड़ 36 लाख 35 हजार रुपए खिलाड़ियों को प्रदान किया जाएगा।

खेल को बढ़ावा देने कई पुरस्कार दे रहे- खेल मंत्री टंक राम वर्मा

खेल मंत्री टंक राम वर्मा ने खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि 2024 में हमारी सरकार बनी तो खिलाड़ियों के सम्मान में राज्य खेल अलंकरण समारोह का आयोजन किया जा रहा है। कुल मिलाकर 1 करोड़ 36 लाख 33 हजार रुपए की राशि से आज खिलाड़ियों सम्मानित किया जा रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने खेल को बढ़ावा देने के लिए कई पुरुस्कार देने की शुरुआत की। हमने बनाया हम ही सवारेंगे के उद्देश्य के साथ मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की सरकार काम कर रही है। 31 जिलों में रेजिडेंशियल और नॉन रेजिडेंशियल खेलो इंडिया सेंटर शुरू किए हैं।

छत्तीसगढ़ में होंगे नेशनल लेवल के खेल- बृजमोहन अग्रवाल

सांसद बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि आने वाले समय में श्रेष्ठ खिलाड़ियों की भर्ती हो जाएगी। इसके लिए कमेटी बन गई है। रमन सिंह के समय खिलाड़ी डीएसपी बने थे। आज के समय में मुझे इस बात की उम्मीद है कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में और मंत्री टंक राम की अगुवाई में छत्तीसगढ़ जो खेलो इंडिया हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू किया था और आने वाले समय में राष्ट्रीय खेल हमने मांगा है। आगे उसकी भी तैयारी होगी। इंफ्रास्ट्रक्चर यहां तैयार होंगे, आने वाले समय में छत्तीसगढ़ का नाम देश और दुनिया में खेल के क्षेत्र में हो, ऐसा काम होगा। मैं सभी खिलाड़ियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं। मुख्यमंत्री साय और टंकराम वर्मा को बधाई देता हूं।

ये भी पढ़ें-  गुड न्यूज! छत्तीसगढ़-ओडिशा को मिली डबल रेल लाइन, मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने PM मोदी और रेल मंत्री का जताया आभार

Open in App
Tags :