whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

साय सरकार की बड़ी पहल- राज्य के 160 ITI होंगे अपग्रेड, इस जिले से होगी शुरुआत

ITI Upgrade In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के 160 आईटीआई को मॉडल आईटीआई के रूप में उन्नयन किया जा रहा है। इसके लिए सरकार ने 484.22 करोड़ रूपए का तीन वर्षीय प्रस्ताव मंजूरी है।
03:59 PM Aug 10, 2024 IST | Deepti Sharma
साय सरकार की बड़ी पहल  राज्य के 160 iti होंगे अपग्रेड  इस जिले से होगी शुरुआत
iti upgrade

ITI Upgrade In Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की पहल पर छत्तीसगढ़ के युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए राज्य के 160 आईटीआई को मॉडल आईटीआई के रूप में उन्नयन किया जा रहा है। इसके लिए रोजगार और प्रशिक्षण विभाग ने 484 करोड़ 22 लाख रूपए की मंजूरी जारी की है। मॉडल आइटीआई में उन्नयन के बाद युवाओं को स्थानीय उद्योगों की मांग के मुताबिक ट्रेनिंग मिल सकेगी। राजस्व मंत्री टंक राम वर्मा ने मॉडल आईटीआई में उन्नयन को राज्य के युवाओं के लिए बड़ी उपलब्धि बताया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की मंशा के अनुरूप राज्य के आईटीआई को मॉडल आईटीआई में अपग्रेड करने की योजना तैयार की गई है।

उन्होंने बताया कि योजना के पहले चरण में प्रदेश के 160 आईटीआई के लिए 484.22 करोड़ रूपए का तीन वर्षीय प्रस्ताव मंजूर किया गया है। बलौदाबाजार के सकरी स्थित आईटीआई को मॉडल आईटीआई बनाने का काम जल्द शुरू होगा। इसके लिए सिडबी योजना के तहत 20 करोड़ 13 लाख रुपए की राशि की स्वीकृति जारी की गई है।

क्या-क्या होंगे काम 

राजस्व मंत्री टंक राम वर्मा ने बताया कि बलौदाबाजार के सकरी शासकीय आई टी आई के विभिन्न ट्रेड का उन्नयन और अधोसंरचना के कार्य किए जाएंगे। शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में मशीन टूल्स और उपकरण के लिए 3 करोड़ 23 लाख रुपए जारी किया गया है। इसमें कंप्यूटर, हार्डवेयर और नेटवर्क मेंटनेंस के लिए 1 करोड़ 5 लाख रूपए, इलेक्ट्रिशियन के लिए 75 लाख रूपए, फीटर के लिए 46 लाख, मेकेनिक डीजल के लिए 44 लाख रूपए और वेल्डर के लिए 53 लाख रूपए शामिल है। इसी तरह सिविल वर्क में आईटीआई के नए भवन निर्माण के लिए 3 करोड़ 44 लाख रूपए, गार्ड रूम के लिए 7 लाख 42 हजार रूपए, मोटर गाड़ियों के पार्किंग के लिए 1 करोड़ 25 लाख रूपए, स्टाफ क्वाटर्स निर्माण के लिए 11 करोड़ 78 लाख रूपए तथा प्रवेश द्वार और बाऊण्ड्रीवाल के लिए 34 लाख 80 हजार रूपए की राशि मंजूर की गई है।

ये भी पढ़ें-  मुख्यमंत्री विष्‍णुदेव साय ने सौंपा इन 2 मंत्रियों पर जिलों का प्रभार, जानें कब से संभालेंगे जिम्मेदारी

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो