whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Chhattisgarh सरकार की अनोखी पहल; डिजिटल लाइब्रेरी से छात्रों को मिलेगी Competitive Exams की तैयारी में मदद

Digital Library Launched By Deputy CM Arun Sao: उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने बिलासपुर के सेंट्रल लाइब्रेरी के फेस-2 स्मार्ट इंटीग्रेटेड लाइब्रेरी और कैंटीन का लोकार्पण किया।
12:15 PM Oct 03, 2024 IST | Deepti Sharma
chhattisgarh सरकार की अनोखी पहल  डिजिटल लाइब्रेरी से छात्रों को मिलेगी competitive exams की तैयारी में मदद
Digital Library Launched

Digital Library Launched By Deputy CM Arun Sao: उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने बिलासपुर के सेंट्रल लाइब्रेरी के फेस-2 स्मार्ट इंटीग्रेटेड लाइब्रेरी और कैंटीन सुविधा का लोकार्पण किया। डिजिटल लाइब्रेरी 2.0 में पाठकों को लाइब्रेरी में उपलब्ध सभी किताबों का डिजिटल संस्करण मिलेगा।

Advertisement

इसके साथ ही पोर्टल के जरिए किताब जारी करने और वापस करने की भी सुविधा मिलेगी। डिजिटल लाइब्रेरी के लोकार्पण कार्यक्रम में विधायक धरमलाल कौशिक, धर्मजीत सिंह और सुशांत शुक्ला, कलेक्टर अवनीश शरण, एसपी रजनेश सिंह और नगर निगम के कमिश्नर अमित कुमार भी मौजूद थे।


डिजिटल लाइब्रेरी 2.0, डिजिटल लाइब्रेरी वेब पोर्टल लाइब्रेरी में उपलब्ध सभी भौतिक पुस्तकों का विवरण है। इस पोर्टल से छात्र पुस्तक जारी करने और वापसी का प्रोसेस खुद कर सकते हैं। डिजिटल लाइब्रेरी में नए रजिस्ट्रेशन और पुराने रजिस्ट्रेशन का रेनोवेशन भी किया गया है।

Advertisement

लाइब्रेरी के वेब पोर्टल पर शैक्षणिक विषयवस्तु से संबंधित कई लिंक भी एकीकृत किए गए हैं, जिनके माध्यम से छात्र-छात्राएं विषय के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इससे अलग-अलग राज्यों और केंद्र सरकार की जॉब वैकेंसी फॉर्म भी भरे जा सकते हैं।

डिजिटल लाइब्रेरी वेब पोर्टल पुस्तकालय के जरिए सभी आयु वर्ग के बच्चे अपनी जरूरी सामग्री ऑनलाइन पढ़ सकते हैं। कॉमिक्स, पत्रिकाएं, समाचार पत्र और जनरल भी इस माध्यम से पढ़े जा सकते हैं। ऑनलाइन बैंकिंग, एसएससी, यूपीएससी इत्यादि से संबंधित किताबें भी पढ़ी जा सकती हैं।

Advertisement

डिजिटल लाइब्रेरी के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूली और महाविद्यालयीन विद्यार्थियों को भी ऑनलाइन शैक्षणिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकेंगी। डिजिटल लाइब्रेरी के लोकार्पण के मौके पर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राएं, निगम के अधिकारी-कर्मचारी और बड़ी संख्या में पाठक मौजूद थे।

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़: National Forest Games में शामिल होंगी ओलंपिक मेडलिस्ट मनु भाकर, तैयारियों में जुटे खिलाड़ी

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो