whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

छत्तीसगढ़ में साय सरकार की बड़ी सौगात, जल्द शुरू होगी लिवर और किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा

Health Minister Shyam Bihari Jaiswal: छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री जायसवाल ने संकेत दिया है कि अंबेडकर अस्पताल में आईवीएफ सेंटर की स्थापना पर विचार किया जा रहा है। इसके अलावा लिवर और किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा मिल पाएगी।
06:27 PM Sep 04, 2024 IST | Deepti Sharma
छत्तीसगढ़ में साय सरकार की बड़ी सौगात  जल्द शुरू होगी लिवर और किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा
liver and kidney transplant facility

Health Minister Shyam Bihari Jaiswal: प्रदेश में लगातार साय सरकार विकास कार्यों को करने में जुटी हुई है। इसी के तहत प्रदेश में आम लोगों के लिए अस्पताल में हर सुख-सुविधा मिल पाए, इसके लिए छत्तीसगढ़ जल्द ही स्वास्थ्य के क्षेत्र में ग्लोबल लेवल की सुविधाएं प्रदान करने वाला राज्य बनने जा रहा है। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने जानकारी साझा करते हुए कहा कि राजधानी रायपुर के डीकेएस अस्पताल में लिवर और किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा जल्द ही शुरू की जाएगी।

अस्पताल में पहले से ही अत्याधुनिक आईसीयू तैयार किया जा चुका है और ट्रांसप्लांट के लिए जरूरी उपकरणों के लिए 6 करोड़ रुपए की राशि मंजूरी की गई है। स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी घोषणा की कि राज्य के 6 जिलों में अत्याधुनिक मॉडल अस्पताल बनाए जाएंगे, जिनमें सुपर स्पेशियलिटी सेवाएं उपलब्ध होंगी। इन अस्पतालों से न केवल राजधानी के मरीजों, बल्कि आस-पास के राज्यों के मरीजों को भी फायदा मिलेगा।

अंबेडकर अस्पताल में प्रस्तावित आईवीएफ सेंटर

मंत्री जायसवाल के अनुसार, अंबेडकर अस्पताल में आईवीएफ सेंटर स्थापित करने पर विचार किया जा रहा है। इसके लिए रुकी हुई डीपीआर का निर्माण जल्द शुरू किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, अंबेडकर अस्पताल में एक आधुनिक पोस्टमार्टम हाउस भी बनाया जाएगा, जिसमें नए उपकरण और एक्सपर्ट स्टाफ की तैनाती की जाएगी।

अंबेडकर अस्पताल में नई वर्चुअल मशीन

अंबेडकर अस्पताल में पोस्टमार्टम के लिए नई वर्चुअल मशीन की स्थापना की जा रही है। यह मशीन देश की सबसे आधुनिक तकनीक से युक्त होगी, जिससे पोस्टमार्टम के कार्यों में तेजी आएगी और राजधानी के लोगों को अत्यधिक लाभ मिलेगा। स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी बताया कि सरकारी अस्पतालों में नई सेवाओं की संख्या बढ़ाई जाएगी। इसमें रिमोट कंसल्टेंट, अत्याधुनिक उपकरणों का उपयोग और स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स की उपलब्धता शामिल होगी। इससे राज्य के सभी नागरिकों को हाई क्वालिटी वाली मेडिकल फैसिलिटी मिल पाएंगी।

ये भी पढ़ें- Chhattisgarh: मछली पालन से बदल गई किसान की तकदीर, घर बैठे हो रही लाखों की कमाई

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो