whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा एक्शन, आयुष्मान कार्ड घोटाले में इस हॉस्पिटल के डीन-अधीक्षक सस्पेंड

Health Minister Shyambihari Jaiswal Action: स्वास्थ्य मंत्री श्यामबिहारी जायसवाल ने भ्रष्टाचार पर बड़ा एक्शन लेते हुए आयुष्मान कार्ड घोटाला और आय-व्यय का ब्योरा (Income And Expenditure Statement) नहीं देने पर सिम्स के डीन-अधीक्षक सस्पेंड कर दिया है।
04:05 PM Sep 24, 2024 IST | Deepti Sharma
छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा एक्शन  आयुष्मान कार्ड घोटाले में इस हॉस्पिटल के डीन अधीक्षक सस्पेंड
Health Minister Shyambihari Jaiswal

Health Minister Shyambihari Jaiswal Action: छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने सोमवार को बिलासपुर के छत्तीसगढ़ आयुर्विज्ञान संस्थान (Chhattisgarh Institute of Medical Sciences) में कथित रूप से भ्रष्टाचार और लापरवाही के आरोप में डीन और अधीक्षक को निलंबित करने का निर्देश दिया। इस पर अधीक्षक अधूरे डॉक्यूमेंट के साथ मौजूद हुए। वहीं, पिछले 3 सालों में हुई खरीदी की जानकारी नहीं दे सके। इस पर मंत्री का गुस्सा फूट पड़ा और उन्होंने बैठक में ही अधीक्षक और डीन को सस्पेंड करने की बात कह दी। सिम्स में चादरों की खरीदी, फाइनेंशियल ड्राइंग, आयुष्मान कार्ड के फाइनेंशियल इनवार्ड आउटवार्ड, नॉन पैरा मेडिकल स्टाफ की भर्ती, आयुष्मान मित्र की भर्ती, गैर पैरा मेडिकल स्टाफ को आयुष्मान राशि के भुगतान जैसे कई मामलों में वित्तीय अनियमिता चरम पर पहुंच गई है।

Advertisement

इसके अलावा बैठक में मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने सिम्स प्रबंधन से 3 सालों की खरीदी, बिक्री और भुगतान का ब्यौरा मंगाया और इसकी जांच के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। इस दौरान डीन डॉ. कमल किशोर सहारे बैठक से गायब रहे, वहीं उनकी जगह अधीक्षक डॉ. सुजीत नायक ने जानकारी दी, मंत्री द्वारा कई सवाल किए गए, जिसका डॉ नायक जवाब नहीं दे सके, इसके बाद मंत्री ने अधिकारियों से सिम्स के डीन डॉ. कमल किशोर सहारे और अधीक्षक डॉ. सुजीत नायक को सस्पेंड करने का मौखिक आदेश दे दिया। उन्होंने तत्काल दोनों अधिकारियों को सस्पेंड कर इन पर जांच करने के निर्देश कमिश्नर मेडिकल एजुकेशन को दिए हैं। मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल के बैठक लेने की दो दिन पहले ही जानकारी मिल गई थी। इसके बाजवूद सिम्स के डीन केके सहारे का पूरी बैठक के दौरान नदारद रहे। डीन के कॉलेज से गायब होने की जानकारी अन्य अधिकारियों को भी नहीं थी।

ये भी पढ़ें- ‘आयुष्मान के तहत राशन कार्ड से गरीबों का फ्री में हो रहा इलाज’, कार्यक्रम में बोले छत्तीसगढ़ खाद्य मंत्री

Advertisement

नए डीन और अधीक्षक की पोस्टिंग जल्द

सिम्स प्रबंधन ने डेढ़ करोड़ की राशि से महज चादर खरीद लिया है। करीब 1500 चादर खरीदी गई है, जिसकी कीमत 10 हजार रुपए बताई जा रही है, यह सरासर वित्तीय अनियमिता का मामला है। ऐसे में दोनों अधिकारियों के पद पर रहते हुए जांच पूरी निष्पक्षता से कराना संभव नहीं होता है, इसलिए अधिकारियों को हटाया गया है। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक नियमानुसार अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी। जांच पूरी होने के बाद एफआईआर की जाएगी। उन्होंने कहा कि नए डीन और अधीक्षक की पोस्टिंग का आदेश विभाग द्वारा जारी किया जाएगा।

गड़बड़ी की होगी जांच

सिम्स में हुई गड़बड़ी को लेकर आईएएस लेवल के अधिकारी जांच कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि डीन और अधीक्षक को सस्पेंड किया गया है। जांच के लिए आईएएस अधिकारी से कराई जा सकती है। उन्होंने कहा कि बैठक के बाद इससे बड़ी कार्रवाई सिम्स प्रबंधन पर नहीं हो सकती थी। अधिकारियों के द्वारा खरीदी और भुगतान के 3 साल के दस्तावेज की जांच की जाएगी। इसमें अनियमितता मिलने पर एफआईआर कराई जाएगी।

Advertisement

ये भी पढ़ें- ‘पंडित दीनदयाल उपाध्याय के दिखाए रास्ते पर चल रही है छत्तीसगढ़ सरकार’, कार्यक्रम में बोले डिप्टी सीएम अरुण साव

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो