whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

छतीसगढ़ के निराला की 'निराली' प्रतिभा देख मोहित हुए CM विष्णुदेव साय, तारीफ के साथ दिए 11,000 रुपये

Chhattisgarh CM Vishnudev Sai: छतीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय जनदर्शन कार्यक्रम में आए शिव कुमार निराला की कला-प्रतिभा देखकर मोहित हो गए। उन्होंने निराला के कला की तारीफ की और उन्हें 11,000 रुपये भी दिए।
01:07 PM Sep 20, 2024 IST | Pooja Mishra
छतीसगढ़ के निराला की  निराली  प्रतिभा देख मोहित हुए cm विष्णुदेव साय  तारीफ के साथ दिए 11 000 रुपये

Chhattisgarh CM Vishnudev Sai: छतीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय लोगों के बीच सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले मुख्यमंत्री हैं। यही कारण है कि जब उन्होंने बीते दिन जनदर्शन कार्यक्रम किया, तो उनसे मिलने के लिए समाज के हर वर्ग के लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। इस जनदर्शन कार्यक्रम में कई लोग सीएम विष्णुदेव साय के पास अपनी परेशानियों को लेकर आए, वहीं कुछ लोग सिर्फ उनसे मिलने के लिए आए। ऐसे ही सारंगढ़-बिलाईगढ़ जिले के ग्रामीण के शिव कुमार निराला जनदर्शन कार्यक्रम में सीएम विष्णुदेव साय को अपनी कला-प्रतिभा दिखाने आए। जिसके लिए सीएम साय ने उनकी खूब तारीफ की। उन्होंने ने तो निराला को उनकी इस कला के लिए 11,000 रुपये की प्रोत्साहन राशि भी दी।

Advertisement

छत्तीसगढ़ के नक्शे पर प्रभु श्रीराम का वन-गमन पथ

दरअसल, शिव कुमार निराला ने छत्तीसगढ़ के नक्शे पर प्रभु श्रीराम का वन-गमन पथ उकेरा का काम किया है। निराला ने बहुत बारीकी से छत्तीसगढ़ का यह नक्शा बनाया, जिसमें प्रभु श्रीराम के चरण चिन्ह को बहुत ही खूबसूरती निखारा गया है। इस नक्शे पर वह सभी जगह भी शामिल हैं, जहां जहां-जहां प्रभु श्रीराम के चरण चिन्ह हैं। इसके अलावा नक्शे पर उन सभी जगहों के बीच की दूरी और पहुंच मार्ग को भी दिखाया गया है।

Advertisement

यह भी पढ़ें: हिमाचल, गोवा और गुजरात से आगे निकला छत्तीसगढ़, केंद्र के टॉप-5 CapEX में शामिल, पढ़ें डिटेल

खाने-पीने की भी सुध नहीं

सीएम विष्णुदेव साय से निराला ने बताया कि शुरू से पेंटिंग में खास रुचि होने की वजह से उन्हें सबसे हटकर कुछ अलग करने का सोचा था। एक दिन उन्हें इस तरह से राज्य के नक्शा बनाने का ख्याल आया। निराला ने बताया कि वह इस नक्शे के जरिए छत्तीसगढ़ की सांस्कृतिक धरोहर को संजोना चाहते हैं। निराला को राम वन-गमन पथ का नक्शा का बनाने में डेढ़-दो महीने का समय लगा। कई बार तो वह इस काम में इतना डूब जाते थे कि खाने-पीने की भी सुध नहीं रहती थी। सीएम विष्णुदेव साय ने शिव कुमार निराला की निराली प्रतिभा का सम्मान करते हुए उन्हें 11,000 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी। इसके साथ ही उन्हें राज्योत्सव में अपनी कला का एक स्टॉल भी लगाने का मौका मिलेगा।

Advertisement

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो