whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

मध्य प्रदेश की तरह छत्तीसगढ़ में स्थापित होगा MSMEs मंत्रालय, CM विष्णुदेव साय ने दिया आश्वासन

CM Vishnudev Sai on MSMEs Ministry in Chhattisgarh: क्षेत्रीय उद्यमी सम्मेलन 2024 में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय आश्वासन दिया है कि मध्य प्रदेश की तरह ही छत्तीसगढ़ में भी MSMEs मंत्रालय स्थापित किया जाएगा।
01:29 PM Oct 19, 2024 IST | Pooja Mishra
मध्य प्रदेश की तरह छत्तीसगढ़ में स्थापित होगा msmes मंत्रालय  cm विष्णुदेव साय ने दिया आश्वासन

CM Vishnudev Sai on MSMEs Ministry in Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के विकास के लिए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के तहत राज्य में क्षेत्रीय उद्यमी सम्मेलन 2024 की शुरुआत की गई। सीएम विष्णुदेव ने रायपुर के अग्रसेन भवन खुर्सीपार में आयोजित इस सम्मेलन का दीप जलाकर शुभारंभ कर रहे हैं। सम्मेलन को संबोधित करते हुए सीएम विष्णुदेव साय ने लघु उद्योग भारती के इस सम्मेलन को खास पहल बताया। इसके साथ ही सीएम विष्णुदेव साय ने मध्य प्रदेश की तरह ही छत्तीसगढ़ में भी MSMEs मंत्रालय स्थापित करने का आश्वासन दिया है।

Advertisement

छत्तीसगढ़ में उद्योग का विकास

सीएम विष्णुदेव साय ने कहा कि लघु उद्योग भारती, सूक्ष्म और लघु उद्योगों के लिए काम करने वाला एक विशाल संगठन है। देश में इस संगठन की कम से कम 1000 यूनिट्स है, जिसमें 65000 सदस्य काम करते हैं, ये अपने आप गर्व की बात है। इस संगठन ने जनजातीय क्षेत्रों में अपना विस्तार किया है, इसमें सरगुजा और बस्तर जैसे क्षेत्र शामिल है। इससे इन क्षेत्रों में भी लघु और सूक्ष्म उद्योगों को ताकत मिल रही है, जिससे प्रदेश में उद्यमिता का विकास हो रहा है। सीएम साय ने कहा कि छत्तीसगढ़ में खनिज सम्पदा का भंडार है। यहां का 44 प्रतिशत भू-भाग वनों से आच्छादित है। प्रदेश के लोग मेहनत करने वाले किसान है। इसलिए छत्तीसगढ़ में उद्योग विकास की बहुत अच्छी संभावना है।

Advertisement

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ को मिला ‘पुलिस कलर्स’, सीएम विष्णुदेव साय ने जताया गृह मंत्रालय और राष्ट्रपति का आभार

Advertisement

नई उद्योग नीति 2024-29

सीएम विष्णुदेव साय ने आगे कहा कि अगले महीने में प्रदेश की नई उद्योग नीति 2024-29 लॉन्च करने की तैयारी है। इस नीति में छोटे और मझोले उद्योगों को प्रोत्साहित करने के लिए खास तौर प्रावधान किए जा रहे हैं। सीएम साय ने उद्यमियों की मांग पर लघु उद्योग भारती के लिए नया रायपुर में भूमि और मध्य प्रदेश की तरह ही छत्तीसगढ़ में भी MSMEs (माइक्रो एंड स्माल मिडियम इंटरप्राइजेस) मंत्रालय के अधीन स्थापित करने का आश्वासन दिया है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो