होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

शक्ति वंदन अभियान में शामिल हुए CM साय, बोले- जहां नारियों को पूजा जाता है, वहां भगवान करते हैं वास

Chhattisgarh Shakti Vandan Abhiyan: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने शक्ति वंदन अभियान को संबोधित करते हुए कहा कि 'जहां नारियों की पूजा होती है, वहां भगवान रहते हैं।'
02:56 PM Mar 07, 2024 IST | Pooja Mishra
शक्ति वंदन अभियान को संबोधित करते मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Advertisement

Chhattisgarh Shakti Vandan Abhiyan: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के शंकर नगर में स्थित दुर्गा मैदान में शक्ति वंदन अभियान आयोजित किया गया। इस अभियान में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। अभियान को संबोधित करते हुए सीएम साय ने कहा कि वह 'मोदी की गारंटी' को पूरा करते हुए प्रदेश में महिला सशक्तीकरण को बढ़ाएंगे। इसके साथ ही महिलाओं की सुरक्षा और सुविधाओं का पूरा ध्यान रखेंगे।

Advertisement

इसके साथ ही सीएम साय ने राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं के लिए चलाई जा रही अलग-अलग योजनाओं के बारे में भी बताया। इसके अलावा सीएम साय ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की हितग्राही महिलाओं को चेक बांटे। इसके साथ ही उन्होंने स्वच्छता दीदियों को भी स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

भारत में होती है महिलाओं की पूजा 

अभियान समारोह सीएम साय ने कहा कि भारत में महिलाओं की प्राचीन काल से पूजा की जाती है। इतना ही नहीं, सनातन के वेदों में भी लिखा है 'यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवताः', जिसका मतलब है कि 'जहां नारियों की पूजा होती है, वहां भगवान रहते हैं।' इसी तरह जब भी हम भगवान के नाम लेते हैं, तो सबसे पहले भगवती का नाम आता है। हमारे देश की राष्ट्रपति एक महिला है। इसके अलावा, देश भर में महिलाओं के नाम पर राशन कार्ड, महिलाओं के नाम पर उज्जवला कनेक्शन और लोकसभा और राज्य सभा में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण दिया जा रहा है।

Advertisement

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ कैबिनेट मीटिंग में किसानों पर बड़ा फैसला, जानें CM साय ने इन प्रस्तावों को दी मंजूरी

महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा

सीएम साय ने आने कहा कि 'मोदी की गारंटी' के तहत छत्तीसगढ़ में भी महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा दिया जा रहा है। राज्य में महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए 'महतारी वंदन योजना' शुरू की गई। इस योजना के तहत प्रत्येक विवाहित महिला के खाते में हर महीने एक हजार रुपये डाले जा हैं।

Open in App
Advertisement
Tags :
ChhattisgarhCm Vishnudev sai
Advertisement
Advertisement