whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

'छत्तीसगढ़ में ग्रीन स्टील के लिए अपार संभावनाएं', Green Steel Summit 2024 में बोले CM साय

CM Vishnudev Sai In Green Steel Summit 2024: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय गुरुवार को CII द्वारा आयोजित ग्रीन स्टील समिट 2024 में शामिल हुए। यहां उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में ग्रीन स्टील के लिए अपार संभावनाएं है।
03:44 PM Jul 25, 2024 IST | Pooja Mishra
 छत्तीसगढ़ में ग्रीन स्टील के लिए अपार संभावनाएं   green steel summit 2024 में बोले cm साय

CM Vishnudev Sai In Green Steel Summit 2024: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय इन दिनों अपने विकसित छत्तसगढ़ के संकल्प को पूरा करने में जुटे हुए है। इसी तहत प्रदेश में नवा रायपुर के अटल नगर में स्थित मेफेयर लेक रिसार्ट में CII द्वारा ग्रीन स्टील समिट 2024 आयोजन किया गया, जिसमें सीएम विष्णुदेव साय शामिल हुए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम विष्णुदेव साय ने कहा कि क्लाइमेट चेंज की चुनौती से निपटने के लिए पूरी दुनिया ग्रीन स्टील की ओर रुख कर रही है। छत्तीसगढ़ में ग्रीन स्टील को लेकर काफी बड़ी संभावनाएं हैं। हम सभी जानते है कि छत्तीसगढ़ स्टील के उत्पादन में अग्रणी राज्यों में से एक है।

छत्तीसगढ़ में ग्रीन स्टील के लिए अपार संभावनाएं

इस दौरान सीएम साय ने कहा कि ग्रीन स्टील से न केवल कार्बन उत्सर्जन के टार्गेट को हासिल करने में मदद मिलेगी। साथ ही इस सेक्टर में एक नई पहल कर हम बड़ी आर्थिक उपलब्धियों की संभावनाओं के दरवारे भी खोल सकते हैं। सीएम साय ने बताया कि इस समिट का आयोजन भारतीय इस्पात उद्योग को कार्बन रहित बनाने के उद्देश्य से किया गया है। सीएम साय ने कहा कि छत्तीसगढ़ भारत का सबसे प्रमुख स्टील निर्माता है। हमारे यहां सार्वजनिक क्षेत्र के भिलाई स्टील प्लांट और नगरनार स्टील प्लांट जैसी बड़ी यूनिट्स चलाई जा रही हैं। भिलाई का स्टीप प्लांट पूरे एशिया का सबसे बड़ा स्टील प्लांट है। इसके अलावा प्रदेश में प्राइवेट सेक्टर के अनेक छोटे-बड़े स्टील प्लांट संचालित किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ के विस सदन में उठा फर्जी जाति प्रमाण पत्र के जरिए नौकरी का मुद्दा, कैबिनेट मंत्री ने दिया जवाब

लोहे का विशाल भंडार

सीएम साय ने कहा कि छत्तीसगढ़ में स्टील के अलावा लोहे का भी विशाल भंडार हैं। इसमें बैलाडीला, रावघाट और दल्लीराजहरा खास तौर पर शामिल हैं। देश के कुल स्टील प्रोडक्शन का करीब 20 प्रतिशत हिस्सा छत्तीसगढ़ से आता है, जिसकी राज्य की अर्थव्यवस्था में 53.50 प्रतिशत भागीदारी रहती है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो