whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

छत्तीसगढ़ CM साय के निर्देश पर किसानों को मिल रहा खाद-बीज, विभाग की रिपोर्ट जारी

Chhattisgarh CM Vishnudev Sai and Farmers: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निर्देशों के अनुसार, अब तक प्रदेश के किसानों को 7.72 लाख टन खाद और 6.69 लाख क्विंटल प्रमाणित बीज बांटे जा चुके हैं।
02:50 PM Jul 04, 2024 IST | Pooja Mishra
छत्तीसगढ़ cm साय के निर्देश पर किसानों को मिल रहा खाद बीज  विभाग की रिपोर्ट जारी

Chhattisgarh CM Vishnudev Sai and Farmers: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय इन दिनों एक-एक करके प्रदेश के सभी विभागों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे हैं। इस कड़ी के तहत सीएम विष्णुदेव साय ने सबसे पहले कृषि विभाग के साथ बैठक की थी। इस बैठक में सीएम साय ने अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि किसानों को उनकी मांग के अनुसार ही प्रमाणित खाद और बीज दिए जाए। सीएम साय के निर्देशों का पालन करते हुए अब तक प्रदेश के किसानों को 7.72 लाख टन खाद और 6.69 लाख क्विंटल प्रमाणित बीज बांटे जा चुके हैं। कृषि विभाग के अधिकारियों की तरफ से इन पर निरंतर निगरानी भी रखी जा रही है।

राज्य सरकार का लक्ष्य

कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में मानसून की शुरुआत के खेती-किसानी में बोनी का रकबा भी लगातार बढ़ते जा रहा है। पूरे प्रदेश में अब तक 13.23 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में विभिन्न फसलों की बोनी हो चुकी है। वहीं इस खरीफ सीजन में राज्य सरकार का लक्ष्य 48.63 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में विभिन्न फसलों की खेती करना है।

यह भी पढ़ें: ना उम्मीद नूतन की जागी उम्मीद, छत्तीसगढ़ CM साय के निर्देश पर 5 साल की मासूम की आंख का इलाज

साय सरकार का प्लान

इसी तरह से इस खरीफ सीजन में 13.68 लाख मेट्रिक टन उर्वरक बांटने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उक्त लक्ष्य के खिलाफ 12.12 लाख मेट्रिक टन उर्वरकों का सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में भंडारण किया गया है। इस भंडारण में से 7.72 लाख मेट्रिक टन उर्वरकों को किसानों को बांट दिया गया है, जो तय लक्ष्य का 56 प्रतिशत है। इसके साथ ही विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 1 जुलाई 2024 से लेकर अब तक प्रदेश में 153 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है, जो पहले के मुकाबले काफी कम है। प्रदेश की औसत वार्षिक वर्षा 1236 मिमी है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो