whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

'जनजातीय समाज से सीखनी चाहिए जीवन जीने की कला', वर्कशॉप में बोले छत्तीसगढ़ CM विष्णुदेव साय

Chhattisgarh CM Vishnudev Sai: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय रायपुर के न्यू सर्किट हाउस में आयोजित एक वर्कशॉप में शामिल हुए। यहां उन्होंने कहा कि लोगों को जीवन जीने की कला जनजातीय समाज से सीखनी चाहिए।
03:21 PM Oct 01, 2024 IST | Pooja Mishra
 जनजातीय समाज से सीखनी चाहिए जीवन जीने की कला   वर्कशॉप में बोले छत्तीसगढ़ cm विष्णुदेव साय

Chhattisgarh CM Vishnudev Sai: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय रायपुर के न्यू सर्किट हाउस में जनजातीय समाज के गौरवशाली अतीत और ऐतिहासिक योगदान पर आयोजित वर्कशॉप में शामिल हुए। यहां उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जनजातीय समाज का इतिहास बहुत ही गौरवशाली रहा है। उन्होंने गर्व के साथ कहा कि जनजातीय समाज के कई महान लोग स्वतंत्रता सेनानी का हिस्सा रहे हैं। सीएम विष्णुदेव साय ने यह भी कहा कि लोगों को जनजातीय समाज के लोगों को जीवन जीने की कला सीखनी चाहिए।

Advertisement

जनजातीय संस्कृति में छिपी आध्यात्मिकता

अपने संबोधन में सीएम विष्णुदेव साय ने कहा कि जनजातीय समाज में शुरू से संघर्ष करने की परम्परा रही है। जहां आज जलवायु परिवर्तन की गंभीर चुनौतियों से पूरी दुनिया गुजर रही है। ऐसे में प्रकृति का संरक्षण बहुत जरूरी है। वहीं जनजातीय समाज के लोग प्रकृति के काफी करीब रहते हैं, इन्होंने हमें प्रकृति के साथ जीना का तरीका सिखाया है। जनजातीय समाज में प्रकृति की पूजा की जाती है। जनजातीय संस्कृति में काफी गहरी आध्यात्मिकता छिपी है। जनजातीय समाज प्रकृति को सहेजकर उसके के अनुकूल ही जीवन जीते हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें: ‘जनजाति समृद्ध समाज की संस्कृति का हिस्सा है’, वर्कशॉप में बोले छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय

जनजातीय समाज का कल्याण

इस दौरान सीएम विष्णुदेव साय ने बताया कि राज्य और केंद्र सरकार की तरफ से जनजातीय समाज के कल्याण के लिए कई योजनाएं चला रही हैं। जहां केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जनमन योजना और प्रधानमंत्री जनजाति उन्नत ग्राम अभियान का लाभ विशेष पिछड़ी जनजाति के लोगों तक पहुंचाया जा रहा है। इन योजना के तहत जनजातीय बहुल 63 हजार गांवों के 5 करोड़ से अधिक लोगों को लाभ हुआ है।

Advertisement

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो