खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

केंद्रीय रेल मंत्री से मिले छत्तीसगढ़ CM विष्णुदेव साय, इन 4 रेल प्रोजेक्ट पर की चर्चा

CM Vishnudev Sai Met Union Railway Minister: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने नई दिल्ली के रेल भवन में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मिले। यहां उन्होंने छत्तीसगढ़ के उन 4 रेल प्रोजेक्ट पर की चर्चा, जो प्रदेश के विकास के लिए जरूरी है।
01:33 PM Jul 18, 2024 IST | Pooja Mishra
Advertisement

CM Vishnudev Sai Met Union Railway Minister: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय प्रदेश के विकास के लिए लगातार काम कर रहे हैं। राज्य के विकास को गति देने के लिए सीएम विष्णुदेव साय बीते दिन नई दिल्ली में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मिले। रेल भवन में इस मुलाकात के दौरान सीएम साय और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्य की अलग-अलग नई रेल प्रोजेक्ट पर चर्चा की। इस बैठक में सीएम साय ने प्रदेश के सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए रेल नेटवर्क के विस्तार की जरूरत पर जोर दिया। वहीं, केंद्रीय रेल मंत्री ने प्रदेश के नए रेल प्रोजेक्ट की संभावनाओं और लाभों को स्वीकार किया।

Advertisement

छत्तीसगढ़ के 4 खास रेल प्रोजेक्ट

इस बैठक में सीएम विष्णुदेव साय ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से छत्तीसगढ़ के 4 प्रमुख रेल प्रोजेक्ट का काम जल्द ही शुरू करने का आग्रह किया है। इसमें धर्मजयगढ़-पत्थलगांव- लोहरदगा नई लाइन प्रोजेक्ट, अंबिकापुर- बरवाडीह नई लाइन परियोजना, खरसिया-नया रायपुर- परमलकसा नई रेल लाइन परियोजना और रावघाट- जगदलपुर नई रेल लाइन परियोजना शामिल है।

यह भी पढ़ें: ‘आपने जो समस्या आपने पैदा की, उसी का समाधान हमारी सरकार कर रही है’, कांग्रेस पर बरसे छत्तीसगढ़ डिप्टी सीएम

Advertisement

सीएम साय ने बताया क्यों है जरूरी

सीएम साय ने बताया कि धर्मजयगढ़-पत्थलगांव-लोहरदगा न्यू लाइन प्रोजेक्ट में लगभग 16,000 करोड़ रुपये की लागत है। यह लाइन 240 किमी की होगी, यह प्रोजेक्ट क्षेत्र के सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए जरूरी है। वहीं, अंबिकापुर- बरवाडीह नई लाइन परियोजना की मांग आजादी से पहले 1925 में की गई थी। साल 1948 में इसे मंजूरी मिली, लेकिन इस परियोजना का काम अब तक अधूरा है। यह लाइन प्रोजेक्ट अंबिकापुर को बरवाडीह (झारखंड) से जोड़ेगी और परसा, राजपुर, चंदनपुर जैसे शहरों को कनेक्ट करेगी। ठीक इसी तरह से खरसिया-नया रायपुर- परमलकसा और रावघाट- जगदलपुर नया रेल लाइन प्रोजेक्ट भी है।

Advertisement
Tags :
ChhattisgarhCm Vishnudev sai
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement