whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

'किसानों के लिए खुशहाली के रास्ते खोलेगी जैविक खेती', कार्यशाला में बोल मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय

CM Vishnudev Sai on Organic Farming: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि गौ-आधारित प्राकृतिक खेती किसानों के लिए खुशहाली और समृद्धि का रास्ता का ताला खोलने वाली चाबी है।
01:05 PM Sep 10, 2024 IST | Pooja Mishra
 किसानों के लिए खुशहाली के रास्ते खोलेगी जैविक खेती   कार्यशाला में बोल मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय

CM Vishnudev Sai on Organic Farming: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय बीती शाम जैविक एवं प्राकृतिक खेती पर स्थानीय इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यशाला में शामिल हुए। इस कार्यशाला में सीएम विष्णुदेव साय ने गौ-आधारित जैविक और प्राकृतिक खेती करने वाले किसानों को उत्कृष्ट खेती का सम्मान दिया गया। इस दौरान कार्यशाला को संबोधित करते हुए सीएम विष्णुदेव साय ने कहा कि गौ-आधारित प्राकृतिक खेती किसानों के लिए खुशहाली और समृद्धि का रास्ता का ताला खोलने वाली चाबी है।

खेती-किसानी को बेहतर बनाना

सीएम विष्णुदेव साय ने प्रदेश वासियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में देश के किसानों की समृद्धि के लिए कृषक कल्याण मंत्रालय का गठन किया गया है। इस मंत्रालय के जरिए देश में खेती-किसानी को बेहतर बनाने और किसानों की आय बढ़ाने पर काम किया जा रहा है। मंत्रालय द्वारा लगातार उद्यानिकी, मछलीपालन और पशुपालन जैसे क्षेत्रों में किसानों की भागीदारी बढ़ने और उनकी आय दोगुनी करने के लिए काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश की बड़ी आबादी की आजीविका खेती-किसानी पर ही निर्भर है। ऐसे सरकार द्वारा कृषि के क्षेत्र में कई इनोवेशन किए जा रहे हैं, जिसका सीधा लाभ किसानों को मिल रहा है।

यह भी पढ़ें: ‘जैन धर्म में गलती की क्षमा मांगने पर महान परंपरा है’, उत्सव में बोले छत्तीसगढ़ CM विष्णुदेव साय

किसान क्रेडिट कार्ड की व्यवस्था

सीएम विष्णुदेव साय ने आगे कहा कि पहले किसानों को खेती के लिए साहूकार और महाजनों से बहुत ज्यादा ब्याज दर पर पैसे लेने पड़ते थे। लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने किसानों की इस परेशानी को समझा और किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) की व्यवस्था लेकर आए। इस क्रेडिट कार्ड के जरिए आज किसानों को निःशुल्क और बहुत की कम ब्याज पर खेती के लिए लोन दिया जाता हैं। इस दौरान सीएम विष्णुदेव साय ने बताया कि उनकी सरकार ने महज दो महीनों में प्रदेश के किसानों को दो साल से बकाया धान बोनस की राशि ट्रांसफर कर दी।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो