whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

CG: विकास की ओर बढ़ रहा बस्तर; जिले में 108 वॉटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर का काम शुरू, CM साय ने दिखाई हरी झंडी

CM Vishnudev Sai Visit Bastar: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय गुरुवार को बस्तर पहुंचे। यहां उन्होंने 108 वॉटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर के काम की शुरुआत की और जागरूकता वाहन को हरी झंडी दिखाई।
05:06 PM Aug 01, 2024 IST | Pooja Mishra
cg  विकास की ओर बढ़ रहा बस्तर  जिले में 108 वॉटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर का काम शुरू  cm साय ने दिखाई हरी झंडी

CM Vishnudev Sai Visit Bastar: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय प्रदेश के विकास के लिए लगातार काम कर रहे हैं। इसी साथ-साथ सीएम साय प्रदेश की जनता को जल संरक्षण के लिए जागरुक भी कर रहे हैं। इसी सिलसिले में सीएम साय गुरुवार को बस्तर पहुंचे। यहां उन्होंने शहीद गुण्डाधूर कृषि महाविद्यालय और अनुसंधान केंद्र परिसर जगदलपुर से जागरूकता वाहन को झंडी दिखाई। यह गाड़िया जिले के सभी गांवों में जाकर लोगों को जल संरक्षण के उपायों की जानकारी देते हुए उन्हों जागरूक करेगी।

108 वॉटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर का काम

इस दौरान सीएम साय ने बस्तर जिले में जल संसाधन विभाग के 108 वॉटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर के काम की शुरुआत की। इसमे अलग- अलग लार्ज टैंक, स्टॉप डैम, एनिकट, मध्यम सिंचाई प्रोजेक्ट शामिल है। विभाग द्वारा जिले में 95 अमृत सरोवर बनाए जा रहे हैं, जिसमें से 75 अमृत सरोवर का काम पूरा हो चुका हैं। इससे भी ज्यादा खुशी की बात यह है कि इनके निर्माण में महिलाओं की सहयोग सबसे ज्यादा है। विभाग ने नारी शक्ति को शामिल करते हुए, बस्तर में मनरेगा के तहत 3,881 जिओ-टैग्ड वाटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर बनाए हैं।

यह भी पढ़ें: छत्‍तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री की बड़ी घोषणा, सरकारी अस्पतालों के MS को दिया जाएगा ये अधिकार

बस्तर के विकास में महिलाओं का हाथ

इसमे से 695 लोहंडीगुडा ब्लॉक में है, 1863 दरभा में, 391 बास्तानार में , जगदलपुर में 402, बकावंड में 530, तोकापाल में 306 और बस्तर में 425 वॉटर हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर शामिल है। जल संरक्षण की प्लानिंग रिपोर्ट के आधार पर कुल 1305 नए स्ट्रक्चर प्रस्तावित हैं। जिले में अलग-अलग योजनाओं के तहत 32 एकड़ क्षेत्रफल में पौधरोपण किया गया हैं। जिले के ब्लाक प्लांटेशन और सड़क किनारे कुल 12,87,781 पौधे लगाए गए हैं। इसके अलावा जल जीवन मिशन के तहत 2,385 महिलाओं को पानी की टेस्टिंग के लिए ट्रेनिंग दी गई है। इसका फायदा जिले के लोगों को मिल रहा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो