whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

छत्तीसगढ़ में होगा 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान का श्रीगणेश, क्या है CM साय की प्लानिंग?

Chhattisgarh CM Vishnudev Sai:छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय अटल नगर नवा रायपुर स्थित जैव विविधता पार्क में 'एक पेड़ मां के नाम अभियान' का आयोजन करने वाले है।
05:15 PM Jul 09, 2024 IST | Pooja Mishra
छत्तीसगढ़ में होगा  एक पेड़ मां के नाम  अभियान का श्रीगणेश  क्या है cm साय की प्लानिंग

Chhattisgarh CM Vishnudev Sai: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय प्रदेश को हर एक क्षेत्र में आगे बढ़ाना चाहते हैं। इसके लिए सीएम साय लगातार हर क्षेत्र कि विकास पर काम कर रहे हैं। सीएम विष्णुदेव साय प्रदेश का विकास प्रकृति की सुरक्षा के साथ करना चाहते हैं। इसी सिलसिले में अटल नगर नवा रायपुर स्थित जैव विविधता पार्क में 11 जुलाई को 'एक पेड़ मां के नाम अभियान' का आयोजन किया जा रहा है। इस मौके पर सीएम साय सहित कई मंत्री और अतिथिगण अपने हाथों से पौधों का रोपण करेंगे।

छत्तीसगढ़ का महावृक्षारोपण अभियान

जैव विविधता पार्क में होने वाले 'एक पेड़ मां के नाम' महावृक्षारोपण अभियान के तहत राज्य में वन विभाग द्वारा वन और वनेत्तर क्षेत्रों में 3.85 करोड़ पौधों का रोपण किया जाएगा। इसके अलावा सीएम विष्णु देव साय ने इस अभियान के तहत वृक्षारोपण स्थलों का नामकरण करेंगे। इन जगहों का नाम स्थानीय देवी-देवताओं के नाम पर रखा जाएगा। इसके अलावा प्रदेश के सभी जिलों में ग्राम और पंचायत के लेवल पर कार्यक्रम आयोजित कर जनप्रतिनिधियों की हिस्सेदारी से वृक्षारोपण किया जाएगा। जानकारी के अनुसार इस अभियान के तहत कटहल, अनार, जामुन, बेर, तेन्दू, सीताफल, आम, बेल, शहतूत और गंगा ईमली जैसे फलदार पौधों का लघु वनोपज करेंगे।

यह भी पढ़ें: कबीरधाम पहुंचे छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम; जनता की समस्याओं पर क्या बोले?

इन पौधों को किया जाएगा रोपण

इसके अलावा इस अभियान के तहत औषधीय प्रजाति के पौधों जैसे हर्रा, पुत्रन्जीवा, आंवला, नीम, रीठा, चित्रक, काला सिरस और बहेड़ा आदि पौधों का रोपण किया जाएगा। वहीं प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में छायादार प्रजातिओं के पेड़ लगाए जाएंगे, जिसमें बरगद, पीपल, मौलश्री, कदम, पेल्ट्राफार्म, गुलमोहर, करंज, अशोक और अर्जुन के पेड़ शामिल है। राज्य सरकार ने मार्च 2025 तक 140 करोड़ वृक्षों का रोपण किए जाने का लक्ष्य रखा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो