whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

छत्तीसगढ़ के किसानों को मिला 6199 करोड़ से अधिक का अल्पकालीन कृषि ऋण, जानें क्या है ये योजना

Chhattisgarh Vishnudev Sai Govt For Farmers: छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार ने अब तक प्रदेश के किसानों को 6199 करोड़ 42 लाख रुपए का अल्पकालीन कृषि ऋण दिया है।
06:16 PM Aug 13, 2024 IST | Pooja Mishra
छत्तीसगढ़ के किसानों को मिला 6199 करोड़ से अधिक का अल्पकालीन कृषि ऋण  जानें क्या है ये योजना

Chhattisgarh Vishnudev Sai Govt For Farmers: छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार प्रदेश के किसानों के विकास के लिए लगातार काम कर रही है। सीएम विष्णुदेव साय का कहना है कि खेती प्रधान प्रदेश का विकास का किसानों के विकास के बिना नहीं हो सकता है। इसलिए छत्तीसगढ़ के विकास के लिए यहां के किसानों का विकास बहुत जरूरी है। राज्य सरकार की इसी मुहीम के तहत अल्पकालीन कृषि ऋण की शुरुआत की गई। इस योजना के तहत मंगलवार को विभाग की तरफ से प्रदेश के अधिक से अधिक किसानों को अल्पकालीन कृषि ऋण वितरण किया गया है।

किसानों को मिला अल्पकालीन कृषि ऋण

सीएम विष्णुदेव साय के निर्देश पर राज्य के किसानों को ये अल्पकालीन कृषि ऋण का पैसा दिया गया है। इस साल राज्य सरकार की तरफ से प्रदेश के किसानों को 7300 करोड़ रुपये का लोन देने का लक्ष्य रखा गया है। किसानों को उनकी मांग और रकबे के अनुसार ही अल्पकालीन कृषि ऋण दिया गया है। प्रदेश में किसानों को अब तक राज्य सहकारी बैंकों द्वारा 2058 सहकारी समितियों के जरिए से 6199 करोड़ 42 लाख रुपए का अल्पकालीन कृषि ऋण दिया गया है।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ के 33 हजार से ज्यादा श्रमिकों को साय सरकार की सौगात, श्रम मंत्री ने दी मंजूरी

क्या है किसान क्रेडिट कार्ड?

बता दें कि राज्य सरकार की तरफ से किसानों को खेती-किसानी की शुरुआत के लिए सभी जरूरतो को पूरा करने में मदद दी जाती है। खेती-किसानी में सहूलियत देते हुए किसानों को अगल से क्रेडिट कार्ड (KCC) योजना शुरू की गई थी। इसके अलावा किसानों को साहूकारों के चंगुल से बचाने लिए इस योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के जरिए आज प्रदेश के लाखों किसानों को काफी फायदा हो रहा है। इससे किसानों को शुरुआती जरूरतों में न सिर्फ राहत मिली है, बल्कि फसलों के उत्पाद में लगातार बढ़ोतरी भी हो रही है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो