'स्वाभिमानी और स्वावलंबी युवाओं से ग्लोबल पावर बनेगा भारत', कार्यक्रम में बोले छत्तीसगढ़ वित्त मंत्री

CG Finance Minister OP Choudhary: छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्री ओ पी चौधरी ने ITM यूनिवर्सिटी में ड्रोन ट्रेनिंग का अकेडमी का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि स्वाभिमानी और स्वावलंबी युवाओं से ही भारत ग्लोबल पावर बन पाएगा।

featuredImage

Advertisement

Advertisement

CG Finance Minister OP Choudhary: छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार द्वारा प्रदेश के विकास के लिए लगातार काम किया जा रहा हैं। सीएम विष्णुदेव साय फिलहाल प्रदेश को विकसित करने के लिए विजन डॉक्युमेंट के पर काम कर रहे हैं। वहीं इस बीच वित्त मंत्री ओ पी चौधरी प्रदेश के युवाओं स्वाभिमानी और स्वावलंब बनाने पर काम कर रहे हैं। इसी तहत वह शनिवार को नवा रायपुर के ITM यूनिवर्सिटी पहुंचे। यहां उन्होंने यूनिवर्सिटी में एरीज एग्रो लिमिटेड के सहयोग से बनाए गए आईटीएम ड्रोन ट्रेनिंग का अकेडमी का उद्घाटन किया है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री ओ पी चौधरी ने कहा कि स्वाभिमानी और स्वावलंबी युवाओं से ही भारत ग्लोबल पावर बन पाएगा।

वित्त मंत्री का संबोधन

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने सबसे पहले ड्रोन अकेडमी के पहले बैच में ट्रेनिंग ले रही ड्रोन दीदी और ड्रोन पायलट को शुभकामनाएं दीं। वित्त मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार ने अपने बजट में इंटर्नशिप के लिए स्पेशल प्रावधान किए हैं। इससे देश के एक करोड़ से ज्यादा युवाओं के लिए यूथ इंटर्नशिप लेकर आए। इससे देश में मैनपावर की कमी दूर किया जा सकेगा। इसके साथ ही वित्त मंत्री ने जोर देते हुए कहा कि भारत में दुनिया के 20 प्रतिशत युवा हैं और दुनिया को काम करने वालों की जरुरत है। यहां 7 दिन की ड्रोन ट्रेनिंग कैरियर के लिए ज्यादा कारगर साबित सकती है।

यह भी पढ़ें: ‘छत्तीसगढ़ में उद्योग राज्य के विकास और अर्थव्यवस्था के लिए इंजन की तरह है’, समारोह में बोले CM विष्णुदेव साय

ड्रोन टेक्नोलॉजी में करियर

इस दौरान यूनिवर्सिटी की डायरेक्टर जनरल लक्ष्मी मूर्ति ने कहा कि ITM यूनिवर्सिटी सर्टिफिकेशन के अलावा ड्रोन टेक्नोलॉजी में स्पेशलिस्ट लाने की भी तैयारी कर रहा है। बहुत जल्द यहां ड्रोन टेक्नोलॉजी की स्पेशलिस्ट डिग्री और मास्टर प्रोग्राम भी शुरू होगा। इससे प्रदेश के युवाओं को ड्रोन टेक्नोलॉजी के साथ करियर बनाने में काफी मदद मिलेगी।

Open in App
Tags :