whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

'दुनियाभर में पहुंच रहा है भारत का आयुर्वेद', आरोग्य मेले के उद्घाटन पर बोले छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री

CG Health Minister Shyam Bihari Jaiswal Inaugurate Arogya Mela: छत्तीसगढ़ के आईजीकेवी (IGKV) में 3 दिवसीय आरोग्य मेले का आयोजन किया गया। इस मेले का उद्घाटन प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने किया।
07:51 PM Jun 28, 2024 IST | Pooja Mishra
 दुनियाभर में पहुंच रहा है भारत का आयुर्वेद   आरोग्य मेले के उद्घाटन पर बोले छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री

CG Health Minister Shyam Bihari Jaiswal Inaugurate Arogya Mela: छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने शुक्रवार को आईजीकेवी (IGKV) में 3 दिवसीय आरोग्य मेले का उद्घाटन किया। इस मेले को पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (PHDCCI) द्वारा भारत सरकार के सहयोग से करवाया जा रहा है, जो 28 से लेकर 30 जून 2024 तक रायपुर के कृषि मंडपम, IGKV में चलेगा। उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि आयुर्वेद अब भारत से निकल कर पूरी दुनिया में पहुंच रहा है।

आरोग्य मेले का उद्देश्य

स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने इस कार्यक्रम का उद्देश्य बताते हुए कहा कि इस मेले का उद्देश्य आयुर्वेद, यूनानी, आयुष, हर्बल, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, जैविक उत्पाद, कोल्ड चेन, उद्योग, सिद्ध और कोल्ड सप्लाई चेन नेटवर्क पर ध्यान केंद्रित करना है। यह मेला अलग-अलग इंडस्ट्री के स्टेकहॉल्डर्स के विकास के लिए आयोजित किया गया है। इसमें उद्योग, नीति एजेंसियों, शैक्षणिक, बाजार विकास प्रक्रियाओं, विकास और मैनेजमेंट प्रेक्टिस, मल्टी-मॉडल ट्रांसपोर्ट को राज्य और केंद्रीय सरकारों से बात करने के लिए एक मंच प्रदान करना है।

यह भी पढ़ें: ‘नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में तेजी से हो रहा विकास का काम’, यूनिफाईड कमांड की बैठक में बोले CM साय

आरोग्य मेले में फ्री होगा इलाज

इसके बाद प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ने आरोग्य मेले में आयुष पवेलियन का दौरा किया और कार्यक्रम के दौरान सभी उपस्थित लोगों से मिले। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने छत्तीसगढ़ के स्टार्टअप्स के स्टॉल्स का भी दौरा किया, जो छत्तीसगढ़ में बने विभिन्न आयुष उत्पादों का प्रदर्शन कर रहे हैं। बता दें कि इस कार्यक्रम में लोग आयुर्वेद, होम्योपैथी, यूनानी, सिद्ध और औषधीय पौधों के डॉक्टरों से फ्री में अपना हैल्थ चेकअप करवा सकते हैं और दवाइयां ले सकते हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो