whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Chhattisgarh Lok Sabha Election 2024: महिलाएं बनेंगी 'किंगमेकर' जानें प्रदेश में क्या बने चुनावी समीकरण?

Chhattisgarh Women Voters Number: छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। ऐसे ही बीच में प्रदेश की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले की तरफ से प्रदेश के मतदाताओं की सूची सामने आई, जिसमें महिला मतदाताओं की संख्या पुरुषों की अपेक्षा काफी ज्यादा है।
04:02 PM Mar 18, 2024 IST | Pooja Mishra
chhattisgarh lok sabha election 2024  महिलाएं बनेंगी  किंगमेकर  जानें प्रदेश में क्या बने चुनावी समीकरण
छत्तीसगढ़ में महिला मतदाताओं की संख्या

Chhattisgarh Women Voters Number: छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीति पार्टियों की तैयारियाँ जोर-शोर से चल रही हैं। ऐसे में विधानसभा चुनाव की तरह ही लोकसभा चुनाव में भी महिला मतदाता पार्टी के प्रत्याशियों के चुनावी भाग्य का फैसला लेंगी। दरअसल, प्रदेश में पुरुषों की अपेक्षा में महिला मतदाताओं की संख्या बड़ी है। छत्तीसगढ़ में महिलाओं और पुरुष मतदाताओं के बीच यह गैप सिर्फ कुछ हजारों तक सीमित नहीं है, बल्कि यह संख्या लाखों में है।

पुरुष से ज्यादा महिला मतदाता

प्रदेश की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ में कुल 2 करोड़ 5 लाख 13 हजार 252 मतदाता हैं। इसमें से 1 करोड़ 1 लाख 80 हजार 405 मतदाता पुरुष हैं। इस लिस्ट में 1 करोड़ 3 लाख 32 हजार 115 महिला मतदाता शामिल हैं। इसका मतलब इस बार के लोकसभा चुनाव में प्रदेश के पुरुष मतदाताओं के मुकाबले में महिला मतदाता की संख्या 1 लाख 51 हजार 710 अधिक है।

यह भी पढ़ें: जशपुर के जिला निर्वाचन अधिकारी ने बुलाई राजनीतिक दलों की बैठक, दी चुनाव से जुड़ी जानकारी

निर्वाचन पदाधिकारी का निर्देश

इतना ही नहीं, निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि मतदाताओं की लास्ट लिस्ट सामने आने के बाद भी मतदाताओं के नाम जोड़ने की कार्रवाई की जा रही है। इसे लेकर कायस लगाएं जा रहे हैं कि महिला मतदाताओं की यह संख्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है। आयोग के निर्देश के मुताबिक नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख को निर्वाचक नामावली फ्रीज कर दी जाएगी।

प्रदेश में लोकसभा चुनाव 

रविवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा कंगाले ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि छत्तीसगढ़ में 3 फेज में 11 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। मतदान का पहला चरण 19 अप्रैल को बस्तर में होगा। वहीं दूसरा चरण 26 अप्रैल को कांकेर, महासमूद और राजनांदगांव में होगा। तीसरे और आखिरी चरण का मतदान 7 मई को सरगुजा, रायपुर, रायगढ़, चांपा, दुर्ग, बिलासपुर, जांजगीर और कोरबा में होगा।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो