whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

180 जोड़ों का सामूहिक विवाह, राजिम कुंभ में उपहार देगी राज्य सरकार

Rajim Kumbh Mass Marriage Program: मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत राजिम कुंभ कल्प मेले में सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया है। जहां 180 गरीब लड़कियों की शादी करवाई जा रही है। इसमें जिला कलेक्टर और SP समेत कई लोग शामिल होंगे। जानिए कार्यक्रम से जुड़ी बाकी जानकारी।
12:46 PM Mar 02, 2024 IST | Prerna Joshi
180 जोड़ों का सामूहिक विवाह  राजिम कुंभ में उपहार देगी राज्य सरकार
Chhattisgarh Ranjim Kumbh Mass Marriage

Rajim Kumbh Mass Marriage Program: प्रदेश के राजिम कुंभ कल्प 2024 मेला में सरकार सामूहिक विवाह कर रही है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की कन्याओं की शादी करवाई जाती है। इसके साथ सरकार उन्हें गिफ्ट भी देगी। आज यानी 2 मार्च को इस कार्यक्रम का आयोजन होना है। इसमें लगभग 180 करोड़ जोड़ों की शादी होगी। जानिए कार्यक्रम से जुड़ी बाकी जानकारी।

यह भी पढ़ें: स्कूली बच्चों के साथ जमीन पर बैठ खाया खाना, प्रदेश अध्यक्ष समेत कई नेताओं संग न्योता भोज में पहुंचे डिप्टी सीएम अरूण साव

जिला कलेक्टर समेत यह लोग बनेंगे साक्षी 

बारात धूमधाम से निकलेगी और यह सामूहित विवाह कार्यक्रम राजीव लोचन मंदिर परिसर राजिम में किया जाएगा। इस खास कार्यक्रम में जिला कलेक्टर, SP और कुंभ में आए साधु संत भी शामिल होंगे और विवाह के साक्षी बनेंगे। इसके अलावा विवाहित जोड़ों को उपहार भी दिए जाएंगे।

जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग श्री अशोक पाण्डेय ने बताया कि अभी तक 180 जोड़ों का पंजीयन हुआ है। इससे गरीब परिवारों को लड़की की शादी में होने वाली आर्थिक मुश्किलों का हल, विवाह के टाइम पर होने वाली फिजूलखर्ची को रोकना और सादगी से शादी को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। सामूहिक विवाहों के आयोजन के माध्यम से मनोबल बढ़ेगा और उनकी सामाजिक स्थिति में सुधार, सामूहिक विवाहों को बढ़ावा तथा विवाहों में दहेज के लेन-देन की रोकथाम करना है।

किस-किसको मिलता है योजना का लाभ?

इसका उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवार/मुख्यमंत्री खाद्यान्न योजना के अन्तर्गत कार्ड रखने वाले परिवार की 18 साल से ज्यादा की ज्यादा-से-ज्यादा दो लड़कियों को यह लाभ दिलाया जाना है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो