whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

छत्तीसगढ़ में शिक्षकों के अवकाश लेने के प्रोसेस में बदलाव, आनलाइन अप्लाई करने होंगे आवेदन, वहीं मिलेगी मंजूरी

Online Leave Process For Teachers In Chhattisgarh: ऑफलाइन अवकाश की प्रक्रिया में कुछ शिक्षकों द्वारा दुरुपयोग की शिकायतें आने के बाद शिक्षा विभाग अब शिक्षकों के अवकाश लेने की प्रक्रिया में बदलाव करने जा रहा है।
01:56 PM Jul 31, 2024 IST | Deepti Sharma
छत्तीसगढ़ में शिक्षकों के अवकाश लेने के प्रोसेस में बदलाव  आनलाइन अप्लाई करने होंगे आवेदन  वहीं मिलेगी मंजूरी
Online Leave Process For Teachers

Online Leave Process For Teachers In Chhattisgarh: प्रदेश के लगातार विकास के लिए काम कर रही साय सरकार इन दिनों शिक्षा के क्षेत्र में बच्चों के साथ-साथ शिक्षकों की कई समस्याओं पर ध्यान केंद्रित कर रही है। दरअसल, कुछ अधिकारी गुपचुप तरीके से शिक्षकों को अलग-अलग तरह के अवकाश दे देते हैं, इसकी जानकारी उच्च स्तर पर नहीं होती है। इतना ही नहीं, स्कूलों में निरीक्षण करने जाने पर पता चलता है कि अमुक शिक्षक अवकाश पर हैं। कई बार ऑफलाइन अवकाश की प्रक्रिया में कुछ शिक्षकों ने दुरुपयोग भी किया है और इसकी शिकायतें भी आ चुकी हैं।

इसी में स्कूली शिक्षा में कसावट लाने के लिए शिक्षा विभाग शिक्षकों के अवकाश लेने के प्रोसेस में बदलाव करने जा रहा है। अब शिक्षक और शिक्षा विभाग के कर्मचारी ऑनलाइन वेबपोर्टल www.cgschool.in के माध्यम से छुट्टी के लिए आवेदन लगा सकेंगे। अवकाश ऑनलाइन ही मंजूर होंगे। ऑफलाइन के जरिए अवकाश मंजूरी करने पर जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकेगी। ऐसे में लोक शिक्षण संचालनालय ने बड़ा फैसला लेते हुए निर्देश जारी कर दिया है।

कब से होगी लागू

आदेश के अनुसार एक अगस्त 2024 से सभी विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालयों और 12 अगस्त 2024 से ऑल एजुकेशनल और प्रशासकीय कार्यालयों में अवकाश लेने-मंजूरी की प्रक्रिया ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से ही की जाएगी। इसके बाद ऑफलाइन किया गया आवेदन ऑटोमेटिक कैंसिल माना जाएगा। अब शिक्षक और शिक्षा विभाग के कर्मचारी ऑनलाइन छुट्टी के लिए आवेदन लगा सकेंगे। 12 अगस्त 2024 से शिक्षकों और कर्मचारियों को अवकाश के लिए आवेदन अब ऑनलाइन पोर्टल की मदद से ही किया जाएगा।

डायरेक्टरेट और डीईओ ऑफिस में लागू

ऑनलाइन अवकाश लेने की प्रक्रिया लोक शिक्षण संचालनालय (Directorate of Public Instruction), संयुक्त संचालक संभागीय कार्यालयों और जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालयों में लागू कर दी गई है। इसके अलावा सभी डिवीजन के संयुक्त संचालकों और सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारियों को विभागीय पोर्टल के माध्यम से अवकाश स्वीकार करने के संबंध में आदेश जारी किया है।

सेवा पुस्तिका भी होगी अपडेट

इसके अलावा सभी जिम्मेदार अधिकारी अपने अधीनस्थ कार्यरत अधिकारियों कर्मचारियों शिक्षकों की सेवा पुस्तिका का संधारण अद्यतन सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। ऑफलाइन आवेदन मान्य किए जाने की स्थिति में जिला शिक्षा अधिकारी व संयुक्त संचालक शिक्षा को जवाबदारी मानकर कार्रवाई की जाएगी। शिक्षकों को अचानक होने वाली छुट्टी, अर्जित छुट्टी (PL) आदि के लिए तकनीक की मदद लेने के इनोवेशन की एक्सपर्ट ने भी प्रशंसा की है। छत्तीसगढ़ लोक शिक्षण संचालनालय के संचालक दिव्या उमेश मिश्रा ने कहा कि शिक्षकों की सभी जानकारी ऑनलाइन कर ली गई है। वह अब मोबाइल से ही ऑनलाइन अपनी छुट्टी की अर्जी लगा सकेंगे।

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ को मिले नए राज्यपाल, चीफ जस्टिस ने दिलाई रमेन डेका को शपथ, CM साय भी रहे मौजूद

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो