खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

छत्तीसगढ़ में शिक्षकों के अवकाश लेने के प्रोसेस में बदलाव, आनलाइन अप्लाई करने होंगे आवेदन, वहीं मिलेगी मंजूरी

Online Leave Process For Teachers In Chhattisgarh: ऑफलाइन अवकाश की प्रक्रिया में कुछ शिक्षकों द्वारा दुरुपयोग की शिकायतें आने के बाद शिक्षा विभाग अब शिक्षकों के अवकाश लेने की प्रक्रिया में बदलाव करने जा रहा है।
01:56 PM Jul 31, 2024 IST | Deepti Sharma
Online Leave Process For Teachers
Advertisement

Online Leave Process For Teachers In Chhattisgarh: प्रदेश के लगातार विकास के लिए काम कर रही साय सरकार इन दिनों शिक्षा के क्षेत्र में बच्चों के साथ-साथ शिक्षकों की कई समस्याओं पर ध्यान केंद्रित कर रही है। दरअसल, कुछ अधिकारी गुपचुप तरीके से शिक्षकों को अलग-अलग तरह के अवकाश दे देते हैं, इसकी जानकारी उच्च स्तर पर नहीं होती है। इतना ही नहीं, स्कूलों में निरीक्षण करने जाने पर पता चलता है कि अमुक शिक्षक अवकाश पर हैं। कई बार ऑफलाइन अवकाश की प्रक्रिया में कुछ शिक्षकों ने दुरुपयोग भी किया है और इसकी शिकायतें भी आ चुकी हैं।

Advertisement

इसी में स्कूली शिक्षा में कसावट लाने के लिए शिक्षा विभाग शिक्षकों के अवकाश लेने के प्रोसेस में बदलाव करने जा रहा है। अब शिक्षक और शिक्षा विभाग के कर्मचारी ऑनलाइन वेबपोर्टल www.cgschool.in के माध्यम से छुट्टी के लिए आवेदन लगा सकेंगे। अवकाश ऑनलाइन ही मंजूर होंगे। ऑफलाइन के जरिए अवकाश मंजूरी करने पर जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकेगी। ऐसे में लोक शिक्षण संचालनालय ने बड़ा फैसला लेते हुए निर्देश जारी कर दिया है।

कब से होगी लागू

आदेश के अनुसार एक अगस्त 2024 से सभी विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालयों और 12 अगस्त 2024 से ऑल एजुकेशनल और प्रशासकीय कार्यालयों में अवकाश लेने-मंजूरी की प्रक्रिया ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से ही की जाएगी। इसके बाद ऑफलाइन किया गया आवेदन ऑटोमेटिक कैंसिल माना जाएगा। अब शिक्षक और शिक्षा विभाग के कर्मचारी ऑनलाइन छुट्टी के लिए आवेदन लगा सकेंगे। 12 अगस्त 2024 से शिक्षकों और कर्मचारियों को अवकाश के लिए आवेदन अब ऑनलाइन पोर्टल की मदद से ही किया जाएगा।

डायरेक्टरेट और डीईओ ऑफिस में लागू

ऑनलाइन अवकाश लेने की प्रक्रिया लोक शिक्षण संचालनालय (Directorate of Public Instruction), संयुक्त संचालक संभागीय कार्यालयों और जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालयों में लागू कर दी गई है। इसके अलावा सभी डिवीजन के संयुक्त संचालकों और सभी जिलों के जिला शिक्षा अधिकारियों को विभागीय पोर्टल के माध्यम से अवकाश स्वीकार करने के संबंध में आदेश जारी किया है।

Advertisement

सेवा पुस्तिका भी होगी अपडेट

इसके अलावा सभी जिम्मेदार अधिकारी अपने अधीनस्थ कार्यरत अधिकारियों कर्मचारियों शिक्षकों की सेवा पुस्तिका का संधारण अद्यतन सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। ऑफलाइन आवेदन मान्य किए जाने की स्थिति में जिला शिक्षा अधिकारी व संयुक्त संचालक शिक्षा को जवाबदारी मानकर कार्रवाई की जाएगी। शिक्षकों को अचानक होने वाली छुट्टी, अर्जित छुट्टी (PL) आदि के लिए तकनीक की मदद लेने के इनोवेशन की एक्सपर्ट ने भी प्रशंसा की है। छत्तीसगढ़ लोक शिक्षण संचालनालय के संचालक दिव्या उमेश मिश्रा ने कहा कि शिक्षकों की सभी जानकारी ऑनलाइन कर ली गई है। वह अब मोबाइल से ही ऑनलाइन अपनी छुट्टी की अर्जी लगा सकेंगे।

ये भी पढ़ें-  छत्तीसगढ़ को मिले नए राज्यपाल, चीफ जस्टिस ने दिलाई रमेन डेका को शपथ, CM साय भी रहे मौजूद

Advertisement
Tags :
Chhattisgarh NewsCM Vishnu Dev Sai
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement