whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

रामनवमी पर छत्तीसगढ़ में बंद रहेंगे बैंक, स्कूल-कॉलेज, सरकारी ऑफिस, मुख्यमंत्री विष्णु देव साय का बड़ा ऐलान

Chhattisgarh Ram Navami Public Holiday: प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय अक्सर भगवान राम और छत्तीसगढ़ के बीच गहरे नाते को लेकर बात करते रहते हैं। पहले जहां रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा वाले दिन छत्तीसगढ़ में आधे दिन का अवकाश रखा गया था, अब सरकार द्वारा राम नवमी पर पूरे दिन का सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। बैंक कर्मचारी संगठन ने पत्र लिखकर यह मांग की थी जिसे मान लिया गया है।
12:44 PM Mar 16, 2024 IST | Prerna Joshi
रामनवमी पर छत्तीसगढ़ में बंद रहेंगे बैंक  स्कूल कॉलेज  सरकारी ऑफिस  मुख्यमंत्री विष्णु देव साय का बड़ा ऐलान
Chhattisgarh CM Vishnu Deo Sai

Chhattisgarh Ram Navami Public Holiday: छत्तीसगढ़ की विष्णु देव साय सरकार ने बड़ा ऐलान किया है। इसके अंतर्गत प्रदेशभर में 17 अप्रैल को राम नवमी वाले दिन सार्वजनिक अवकाश (Public Holiday) घोषित किया है। इस दिन राज्य के सभी सरकारी ऑफिस, बैंक और स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। इसके संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है।

आपको बता दें कि इससे पहले छत्तीसगढ़ में राम नवमी पर एक सामान्य अवकाश रहता था लेकिन अब से यह सार्वजनिक अवकाश होगा। चेट्रीचंड महोत्सव के लिए भी सरकार ने 9 अप्रैल को छुट्टी घोषित की है लेकिन वह ऐच्छिक अवकाश होगा। यानी 9 अप्रैल को पब्लिक हॉलिडे में नहीं गिना जाएगा।

बैंक कर्मचारी संगठन ने की थी मांग

जानकारी के मुताबिक, बैंक कर्मचारी संगठन/बैंक एम्पलाइज एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री विष्णु देव साय को पत्र लिखा था, जिसमें रामनवमी जैसे त्योहार पर सार्वजनिक अवकाश देने की मांग की गई थी। सीएम द्वारा मिले गए निर्देश के बाद सामान्य प्रशासन विभाग ने नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट 1881 के तहत छुट्टी का आदेश जारी कर दिया है।

'छत्तीसगढ़ में भगवान राम का ननिहाल'

प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय कई बार कहते आए हैं कि प्रभु श्रीराम का छत्तीसगढ़ से काफी गहरा नाता है। राज्य में भगवान राम का ननिहाल है। उनका जन्म अयोध्या में हुआ और उनकी मां कौशल्या छत्तीसगढ़ में जन्मी थीं। इस तरह भगवान राम छत्तीसगढ़ के भांजे हुए। इसके अलावा, भगवान राम ने अपने वनवास काल के दौरान दस साल छत्तीसगढ़ के जंगलों में ही बिताए थे। सीएम साय ने कहा कि प्रभु श्रीराम तो छत्तीसगढ़ के कण-कण में बसे हुए हैं।

प्राण-प्रतिष्ठा वाले दिन दी आधे दिन की छुट्टी

राम नवमी से पहले राज्य में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय द्वारा 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के मौके पर आधे दिन की छुट्टी घोषित की गई थी। इस दिन छत्तीसगढ़ में दोपहर 2:30 बजे तक सभी सरकारी कार्यालयों में छुट्‌टी थी।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो