होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Fake IPS के बाद फेक SBI ब्रांच कांड, बेरोजगारों के उड़े होश; ऐसे खुला राज

Chhattisgarh Crime News: छत्तीसगढ़ के सक्ती जिले में कई युवाओं से ठगी किए जाने का मामला सामने आया है। शातिरों ने ठगी के लिए बैंक की नकली ब्रांच ही खोल दी। कई युवाओं को लाखों का चूना लगा दिया। मामला क्या है? इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।
05:34 PM Oct 03, 2024 IST | Parmod chaudhary
Advertisement

Fake Bank Scam: जालसाजों ने फर्जीवाड़ा कर भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की नकली ब्रांच खोली और लोगों को लाखों रुपये का चूना लगा दिया। मामला छत्तीसगढ़ के सक्ती जिले का है। लोगों को पता ही नहीं चला कि ये ब्रांच फेक है। पूरी प्लानिंग के साथ शातिरों ने युवाओं को ठगा। पहले फर्जी भर्ती की गई, फिर फर्जी ट्रेनिंग सेशन करवाए, जिसके लिए असली बैंक जैसा सेटअप तैयार किया गया। स्थानीय युवा इन शातिरों के जाल में फंसते गए। एक अंग्रेजी वेबसाइट के अनुसार राजधानी रायपुर से 250 किलोमीटर दूर गांव छपोरा में जालसाजों ने बैंक की नकली ब्रांच खोली। मैनेजर, कैशियर, एग्जीक्यूटिव समेत 6 लोगों को नौकरी पर रखा। बैंक के फेक लेटर हेड पर इनको नियुक्ति पत्र जारी किए गए। देश के बड़े सरकारी बैंक एसबीआई के नाम पर चूना लगाया गया।

Advertisement

कई जिलों के यूथ को किया टारगेट

फर्जी स्कैम में बालोद, कोरबा, सक्ती और कबीरधाम समेत कई जिलों के बेरोजगारों को टारगेट किया गया। सरकारी नौकरी का झांसा देकर बड़ी रकम ली गई। कुछ युवाओं ने नौकरी के बदले 2 से 6 लाख रुपये दिए। लोगों को भनक ही नहीं लगी कि बैंक की फर्जी ब्रांच खोली गई है। छपोरा गांव में ये ब्रांच 10 दिन तक चली। असली बैंक जैसा दिखाने के लिए नया फर्नीचर, एक्टिव काउंटर लगाया गया। एसबीआई के साइन बोर्ड का भी प्रयोग किया गया ताकि किसी को शक न हो। कई ग्रामीणों ने तो लोन और खाता खुलवाने की योजना भी बना ली थी।

यह भी पढ़ें:BJP को बड़ा झटका, अशोक तंवर कांग्रेस में शामिल; राहुल गांधी और भूपेंद्र हुड्डा की मौजूदगी में थामा दामन

स्थानीय ग्रामीण अजय अग्रवाल के अनुसार एसबीआई कियोस्क के लिए आवेदन किया था। जब उनको पता लगा कि बैंक की नई ब्रांच आ गई है तो संदेह हुआ। उन्होंने एसबीआई डबरा से संपर्क किया। जांच के बाद पता लगा कि नकली शाखा उनके गांव में खोली गई है। जालसाजों ने कुछ नकली दुकानें किराये पर लेकर काम शुरू किया था। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी राजेश पटेल के अनुसार 4 आरोपियों की पहचान हो गई है। डबरा शाखा के मैनेजर ने उनको नकली ब्रांच के बारे में सूचना दी थी।

Advertisement

नौकरी के नाम पर हुई ठगी

आरोपियों में मंदिर दास, रेखा साहू और पंकज शामिल हैं। इन लोगों ने खुद को फर्जी मैनेजर बताया था। ज्योति यादव नाम की एक लड़की ने बताया कि सारे दस्तावेज उसने जमा करवा दिए थे। आरोपियों ने कहा था कि उसकी ज्वाइनिंग पक्की है। 30 हजार रुपये महीना सैलरी देने की बात कही थी। संगीता कंवर नाम की एक और पीड़िता से 5 लाख रुपये मांगे गए थे। संगीता ने बताया कि उसने ढाई लाख रुपये आरोपियों को दिए थे। उसे हर महीने 35 हजार रुपये सैलरी देने का वादा किया गया था। दुकानदार योगेश साहू के अनुसार कई लोगों ने यहां खाते खुलवाने का मन बना लिया था। लेकिन समय रहते फर्जी ब्रांच के बारे में पता लग गया। वरना जालसाज करोड़ों का चूना लगा सकते थे।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़: National Forest Games में शामिल होंगी ओलंपिक मेडलिस्ट मनु भाकर, तैयारियों में जुटे खिलाड़ी

Open in App
Advertisement
Tags :
Chhattisgarh crime News
Advertisement
Advertisement