whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

छत्तीसगढ़ में आज साक्षरता संख्यात्मक परीक्षा, 2 लाख बच्चों समेत 170 कैदी भी एग्जाम में बैठे, जानें कितने सेंटर बने‌?

Chhattisgarh Ullas Navbharat Literacy Program: छत्तीसगढ़ में उल्लास नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के तहत साक्षरता परीक्षा शुरू हो गई है। राज्य के 19,752 एग्जाम सेंटर पर परीक्षार्थी पहुंच गए हैं।
10:56 AM Mar 17, 2024 IST | Pooja Mishra
छत्तीसगढ़ में आज साक्षरता संख्यात्मक परीक्षा  2 लाख बच्चों समेत 170 कैदी भी एग्जाम में बैठे  जानें कितने सेंटर बने‌
छत्तीसगढ़ में उल्लास नवभारत साक्षरता कार्यक्रम

Chhattisgarh Ullas Navbharat Literacy Program: छत्तीसगढ़ के सभी नगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में उल्लास नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के तहत बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मक ज्ञान मूल्यांकन परीक्षा की शुरुआत हो गई है। प्रदेश में यह परीक्षा भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय और नई दिल्ली के राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान द्वारा आयोजित की जा रही है। इस परीक्षा के लिए सभी परीक्षार्थी समय पर राज्य के 19,752 एग्जाम सेंटर पर पहुंच गए हैं। जानकारी के अनुसार यह परीक्षा सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक होगी।

Advertisement

परीक्षा में शामिल हुए सेंट्रल जेल के 170 कैदी 

मालूम हो कि, परीक्षा में प्रदेश के 2 लाख शिक्षार्थी शामिल हुए हैं। इसके अलावा रायपुर सेंट्रल जेल के 170 कैदी भी इस परीक्षा में बतौर परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। इस परीक्षा में शिक्षार्थी को प्रश्न पत्र सॉल्व करने के लिए 3 घंटे का समय मिलेगा। इस परीक्षा में वह शिक्षार्थी भी शामिल हैं, जिनका पूर्व में प्रमाणीकरण नहीं हुआ है या फिर वह मोहल्ला साक्षरता केंद्र में पढ़ाई करते हैं या फिर साक्षरता एवं संख्यात्मक ज्ञान की परीक्षा में भाग लेने की इच्छा रखते थे।

Advertisement

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024 से पहले छत्तीसगढ़ में चार IAS अफसरों का तबादला, किसे मिली कौन-सी जिम्मेदारी

परीक्षा की मॉनिटरिंग

स्टेट लिटरेसी मिशन अथॉरिटी की तरफ से इस परीक्षा को लेकर सभी दिशा-निर्देश पहले ही सभी जिले के अधिकारियों को दे दिए गए थे। इसके अलावा संचालक की तरफ से इस संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भी दिशा निर्देश को लेकर सारी जानकारी दी गई थी। भारत सरकार की NCERT में स्थापित राष्ट्रीय साक्षरता केंद्र प्रकोष्ठ की सलाहकार ज्योति तिवारी इस परीक्षा की मॉनिटरिंग के लिए छत्तीसगढ़ आई हैं।

Advertisement

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो