whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

तक्षशिला लाइब्रेरी पहुंचे छत्तीसगढ़ डिप्टी सीएम साव, बच्चों की पढ़ाई- लिखाई का लिया जायजा

Deputy CM Reached Takshila Library: डिप्टी सीएम अरुण साव तक्षशिला सेंट्रल लाइब्रेरी में बच्चों के बीच पहुंचे। जहां बच्चों से मिलकर उन्होंने उनकी पढ़ाई-लिखाई के बारे में पूछा।
05:59 PM Oct 08, 2024 IST | Deepti Sharma
तक्षशिला लाइब्रेरी पहुंचे छत्तीसगढ़ डिप्टी सीएम साव  बच्चों की पढ़ाई  लिखाई का लिया जायजा
Deputy CM Reached Takshila Library

Deputy CM Reached Takshila Library: छत्तीसगढ़ की साय सरकार लगातार विकास कार्यों को करने में जुटी हुई है। इसी के तहत प्रदेश में शिक्षा के स्तर को बढ़ावा देने के लिए सरकार पढ़ाई की हर सुविधा दे रही है। इसी के तहत छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम अरुण साव तक्षशिला सेंट्रल लाइब्रेरी में बच्चों के बीच पहुंचे। जहां बच्चों से मिलकर उन्होंने उनकी पढ़ाई-लिखाई के बारे में पूछा।

Advertisement

लाइब्रेरी में उपलब्ध सुविधाओं और किताबों की जानकारी ली और कैंटीन में बच्चों के लिए व्यवस्थाएं देखीं। डिप्टी सीएम साव ने उनके साथ बैठकर फरा-चटनी, सैंडविच और चाय का स्वाद लिया। इसके साथ मल्टी लेवल पार्किंग स्थित बीपीओ सेंटर और जय स्तंभ चौक के पास 'आरंभ' इनक्यूबेशन सेंटर का भी दौरा किया। इसके अलावा युवाओं से बात कर उनके प्रशिक्षण और कार्यों की जानकारी ली।

प्रदेश की दूसरी सबसे बड़ी लाइब्रेरी

राजधानी रायपुर में नालंदा लाइब्रेरी की तर्ज पर मोतीबाग में स्मार्ट रीडिंग जोन सह लाइब्रेरी तक्षशिला स्थित है। यह प्रदेश की दूसरी सबसे बड़ी लाइब्रेरी है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवा यहां 24 घंटे पढ़ सकेंगे। उन्हें 11 मार्च से यह सुविधा मिलेगी। अब तक 550 युवाओं ने निर्धारित शुल्क जमा कर सदस्यता ले ली है। इस लाइब्रेरी की क्षमता 750 सीटर है। इसका निर्माण 8.05 करोड़ रुपये से किया गया है।

Advertisement

750 पाठक एक साथ कर सकते हैं पढ़ाई

अत्याधुनिक लाइब्रेरी में बायोमेट्रिक सिस्टम के जरिए ही सदस्यों को एंट्री दी जाएगी। दो मंजिली बिल्डिंग में 750 पाठकों को एक साथ बैठकर पढ़ने की सुविधा मिलेगी। वर्तमान में 10 हज़ार किताबें उपलब्ध हैं। लाइब्रेरी में डिजिटल रीडिंग जोन भी बनाया गया है। सदस्यों को लिफ्ट की सुविधा मिलेगी। निश्शुल्क वाई-फाई का लाभ भी मिलेगा। तक्षशिला परिसर में 800 वाहनों की पार्किंग की सुविधा है।

Advertisement

दिव्यांगों के लिए भी सुविधा उपलब्ध

लाइब्रेरी के पार्किंग एरिया में फूड जोन भी बनाया गया है। यहां दिव्यांगों को भी बेहतर सुविधा मिलेगी। तक्षशिला के रूफटाप में बेहतर वातावरण के बीच युवा पढ़ाई कर सकेंगे। टेबल-कुर्सी लगाई गई है। कलेक्टर डा. गौरव सिंह ने कहा कि सदस्यों की मांग के आधार पर किताबों की खरीदी के लिए आवश्यक निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें-  केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल से मिलेंगे CM विष्णुदेव साय, छत्तीसगढ़ की औद्योगिक नीतियों पर करेंगे चर्चा

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो