whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

CG: छत्तीसगढ़ में साय सरकार की कोशिश ला रही है रंग, स्वास्थ्य सुविधाओं में लगातार बढ़ोतरी जारी

Health Minister Shyam Bihari Jaiswal: छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल की बदौलत एमसीबी जिले के सारे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में सिजेरियन डिलीवरी की सुविधा मिल रही है।
01:58 PM Oct 08, 2024 IST | Deepti Sharma
cg  छत्तीसगढ़ में साय सरकार की कोशिश ला रही है रंग  स्वास्थ्य सुविधाओं में लगातार बढ़ोतरी जारी
Health Minister Shyam Bihari Jaiswal

Health Minister Shyam Bihari Jaiswal: छत्तीसगढ़ के नया जिला मनेन्द्रगढ़ भरतपुर चिरमिरी में सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में गर्भवती महिलाओं के नॉर्मल डिलीवरी की सुविधाएं उपलब्ध थी, लेकिन ज्यादा जोखिमवाली गर्भवती महिलाओं को सिजेरियन आपरेशन के लिए अक्सर दूसरे अस्पतालों का रूख करना पड़ता था।

Advertisement

वर्तमान में स्थानीय विधायक और राज्य के स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल के अथक प्रयासों से अब जिले के समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंन्द्रो में गर्भवती महिलाओं को सिजेरियन आपरेशन की सुविधा भी मिल रही है। सिजेरियन की सुविधा उपलब्ध होने से अब गर्भवती महिलाओं को निजी अस्पतालों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। जिले के समस्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंन्द्रो में सिजेरियन सेक्शन का लाभ मिलने कारण जिले के अंतर्गत दूरस्थ क्षेत्रों जैसे भरतपुर की गर्भवती महिलाओं को बहुत बड़ी राहत मिली है।

किडनी मरीजों को मिली सुविधा 

स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल का प्रयास है कि जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों में सभी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो। जायसवाल के लगातार प्रयास से ही किडनी रोग से पीड़ित मरीजों को अब डायलिसिस के लिए भटकना नहीं पड़ता है। मरीजों की इस कठिनाई को देखते हुए नया जिला एमसीबी के अंतर्गत हाल ही में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र- मनेन्द्रगढ़ में नए डायलिसिस सेंटर की स्थापना की गई है।

Advertisement

इस सेंटर की स्थापना से स्थानीय क्षेत्र के लोगों को काफी सहूलियत मिली है। मनेंद्रगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में हेपेटाइटिस बी और हेपेटाइटिस सी दोनों बीमारी से ग्रसित किडनी मरीजों का डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। इसके लिए क्षेत्र के लोगों ने श्याम बिहारी जायसवाल का आभार जताया है।

श्याम बिहारी जायसवाल एमसीबी जिले के साथ ही पूरे प्रदेश मे स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। इन प्रयासों से स्वास्थ्य सुविधाओं में लगातार बढ़ोतरी भी हो रही है, जिसका सीधा लाभ राज्य की जनता को मिल रहा है।

Advertisement

ये भी पढ़ें-  नई दिल्ली में पीएम मोदी से मिले छत्तीसगढ़ CM विष्णुदेव साय, नक्सलवाद समेत इन मुद्दों पर की चर्चा

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो