whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने जीता दिल, किसान परिवार को मिली इस गंभीर बीमारी के इलाज में आर्थिक मदद

Chief Minister Special Health Assistance Scheme: मंगला के किसान मुजफ्फर खान को किडनी के इलाज के लिए मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत राशि मंजूरी हुई, जिससे उनके इलाज में आसानी हो रही है।
04:45 PM Sep 11, 2024 IST | Deepti Sharma
मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने जीता दिल  किसान परिवार को मिली इस गंभीर बीमारी के इलाज में आर्थिक मदद
Chief Minister Special Health Assistance Scheme

Chief Minister Special Health Assistance Scheme: प्रदेश की साय सरकार लगातार विकास के कार्यों में जुटी हुई है। इसलिए प्रदेश में स्वास्थ्य सेवा हर किसी को समय से मिले और इसके अलावा गंभीर बीमारियों के लिए भी हर संभव मदद छत्तीसगढ़ सरकार दे रही है। इसी के तहत मंगला निवासी किसान मुजफ्फर खान 2 साल से किडनी की गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं। उनके इलाज में लाखों का खर्च था, खेती किसानी करने वाले परिवार ने किसी तरह जमा पूंजी से प्रदेश के एक बड़े निजी अस्पताल में उनका इलाज शुरू कराया, लेकिन हर तीसरे दिन होने वाले डायलिसिस के खर्च ने उनकी कमर तोड़ दी।

मुजफ्फर खान के बेटे मुश्ताक खान ने बताया कि इस दौरान उन्हें ‘मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना‘ के विषय में जानकारी मिली और रायपुर जाकर उन्होंने इसके लिए आवेदन किया। जल्दी ही उन्हें इलाज के लिए राशि मंजूरी हो गई, जिससे अब उनके पिता के डायलिसिस के साथ-साथ दवाओं के खर्च में मदद मिल रही है। परिवार ने मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की संवेदनशील पहल के लिए आभार जताया है।

उन्होंने मुख्यमंत्री विष्णु देव साय का आभार जताते हुए कहा कि सरकार से मिली इस आर्थिक सहायता से उनके पिता को नया जीवन मिला है। मुजफ्फर खान की पत्नी बिल्किस बानों ने कहा कि मुख्यमंत्री की ओर से मिली इस मदद से उन्हें बड़ी राहत मिली है, अब आसानी से उनके पति का इलाज हो पा रहा है। बिलासपुर जिले में इस साल 131 मरीजों को योजना के तहत लाभान्वित किया गया है।

गंभीर बीमारियों से जूझ रहे मरीजों के लिए वरदान

मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के तहत राज्य में गंभीर बीमारियों से जूझ रहे मरीजों को इलाज के लिए 25 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता दी जाती है। इस योजना का उद्देश्य उन मरीजों की सहायता करना है जो महंगे इलाज का खर्च वहन नहीं कर सकते हैं।

जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रभात श्रीवास्तव ने बताया कि इस योजना के तहत जिले में अब तक 636 मरीजों को लाभ मिला है। इस साल जिले के 131 मरीजों को इस योजना के तहत सहायता मिली है। यह योजना विशेष रूप से उन परिवारों के लिए मददगार साबित हो रही है जिनके पास सीमित आर्थिक साधन हैं और जो गंभीर रोगों से ग्रस्त हैं।

सरकार की यह पहल उन हजारों लोगों के लिए उम्मीद की किरण है जो महंगी स्वास्थ्य सेवाओं के कारण अपना इलाज कराने में असमर्थ हैं। मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना ने न केवल मुजफ्फर खान जैसे किसानों को जीवनदान दिया है, बल्कि स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण योगदान भी दिया है। इस योजना की सफलता से यह सिद्ध होता है कि सही समय पर मिली सरकारी सहायता से कितनी जिंदगियों को बचाया जा सकता है और समाज के कमजोर लोगों को जीवन में नया अवसर प्रदान किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें-  CG: कबीरधाम पहुंचे डिप्टी सीएम विजय शर्मा, ग्रामीणों से सीधा संवाद, कई विकास कार्यों की घोषणा

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो