whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य सुविधाओं में हो रहा इजाफा, गर्भवती महिलाओं को मिली ये सुविधा

Health Minister Shyam Bihari Jaiswal News: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल के साथ मिलकर स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार और नई सुविधाओं के विकास पर विशेष जोर दिया है।
07:01 PM Oct 14, 2024 IST | Deepti Sharma
मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य सुविधाओं में हो रहा इजाफा  गर्भवती महिलाओं को मिली ये सुविधा
health minister Shyam Bihari Jaiswal

Health Minister Shyam Bihari Jaiswal News: छत्तीसगढ़ की साय सरकार लगातार प्रदेश के विकास कार्यों को करने में जुटी हुई है। इसी में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य सुविधाओं और संसाधनों में लगातार इजाफा हो रहा है। स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल के निर्देश पर स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर बनाने का प्रयास लगातार जारी है।

Advertisement

इसी कड़ी में बलौदाबाजार में कलेक्टर दीपक सोनी के मार्गदर्शन में जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। जिला अस्पताल बलौदाबाजार में इस साल जनवरी 2024 से माह सितंबर तक 9 माह में कुल 1816 सफल प्रसव कराए गए हैं। प्रसव में से 1354 नॉर्मल डिलीवरी तथा 462 सिजेरियन शामिल है। सिजेरियन में अचानक और पूर्व नियोजित दोनों ही सम्मिलित हैं।

जिला अस्पताल बलौदाबाजार के सिविल सर्जन डॉक्टर केके टेम्भूरने ने बताया कि अस्पताल में तीन स्त्री रोग विशेषज्ञों के साथ कुशल प्रशिक्षित नर्सिंग स्टाफ अपनी सेवाएं देते हैं। यहां आधुनिक सुविधाओं से युक्त प्रसव कक्ष स्थापित है। प्रसव के बाद नवजात शिशु के देखभाल के लिए विशेष एसएनसीयू भी स्थापित है। उक्त कुल प्रसव में 161 बच्चों को उक्त एसएनसीयू में भर्ती कर उनकी विशेष देखभाल भी की गई।

Advertisement

अस्पताल में मिली ये सुविधा

ग्राम खैरा से माह सितंबर में अपनी 23 वर्षीय पत्नी को प्रसव पीड़ा पर जिला अस्पताल लेकर आए नोहर पटेल ने बताया कि अस्पताल में आने पर उन्हें बताया गया कि फीटल डिस्ट्रेस की स्थिति है जिसमें भ्रुण तक ऑक्सीजन पहुंचने में दिक्कत होती है और बच्चे की धड़कन बढ़ती है। ऐसे में ऑपेरशन के माध्यम से प्रसव हुआ, जिसमें मां और बच्चे दोनों ही स्वस्थ हैं।

Advertisement

इसी प्रकार प्रोलांग लेबर (देर तक प्रसव पीड़ा) की स्थिति में आए हुए गिरौदपुरी के पास स्थित ग्राम खोसड़ा के रहने वाले महेंद्र पैकरा ने बताया कि 28 वर्षीय उनकी पत्नी को प्रसव पीड़ा काफी देर से हो रही थी, जिस कारण जिला अस्पताल लेकर आया और यहां ऑपेरशन के जरिए डिलीवरी हुई। अस्पताल में दवाई और अन्य सुविधाएं मुफ्त प्राप्त हुई। इस प्रकार के ऑपरेशन का निजी अस्पताल में काफी पैसा खर्च होता, जो बच गया।

मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी बलौदाबाजार डॉ. राजेश कुमार अवस्थी के अनुसार जिला अस्पताल एन.क्यू.ए.एस. प्रमाण पत्र धारी संस्था है। यह प्रमाण पत्र उच्च गुणवत्त्तापूर्ण सेवाएं प्रदान करने के कारण नेशनल लेवल के मूल्यांकन के बाद प्राप्त हुआ है। अस्पताल में प्रसव की इस सुविधा को लगातार बेहतर से और बेहतर करने का प्रयास जारी है, जिससे आम जनता को इसका लाभ मिल सके।

ये भी पढ़ें- 16 अक्टूबर को होगी विष्णुदेव साय कैबिनेट की 15वीं बैठक, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो