whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

छत्तीसगढ़ CM विष्णुदेव साय ने लॉन्च किया 'रूफटॉप सोलर एक्सप्लोर एप', जानें क्या है सरकार का प्लान

Chhattisgarh CM Vishnudev Sai: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने स्टेट पॉवर कंपनी के मुख्यालय में रूफटॉप सोलर एक्सप्लोरर एप को लॉन्च किया।
11:51 AM Oct 24, 2024 IST | Pooja Mishra
छत्तीसगढ़ cm विष्णुदेव साय ने लॉन्च किया  रूफटॉप सोलर एक्सप्लोर एप   जानें क्या है सरकार का प्लान

Chhattisgarh CM Vishnudev Sai: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय बीते दिन स्टेट पॉवर कंपनी के मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे। यहां उन्होंने सिलेक्टेड जूनियर्स इंजीनियर्स को नियुक्ति पत्र दिए। इसके साथ ही उन्होंने रूफटॉप सोलर एक्सप्लोरर एप का विमोचन किया। इस दौरान उन्होंने विद्युत कर्मियों को 12 हजार रुपये तक का दिवाली बोनस देने की घोषणा की। इसके साथ ही उन्होंने ‘मेरा घर-पीएम सूर्यघर‘ जनजागरण अभियान का शुभांरभ भी किया है। इसके अलावा उन्होंने प्रदेश में साल 2027 तक प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के तहत 5 लाख घरों में रूफटाप सोलर प्लांट लगाने का टारगेट किया है।

Advertisement

विद्युत कर्मियों का काम

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम विष्णुदेव साय ने कहा कि दिवाली का यह त्यौहार रोशनी बांटने का त्यौहार है। आज के जमाने में लोगों को रोशनी बांटने का काम विद्युत कर्मियों से बढ़कर भला और कौन कर सकता है। दिवाली के समय में विद्युत कर्मियों का काम बहुत ज्यादा बढ़ जाता है, लेकिन इसके बाद भी ये लोग बहुत सुंदर तरीके से अपने दायित्वों का निर्वहन करते हैं। उन्होंने आगे कहा कि राज्य की विद्युत कंपनियों पर आने वाले समय में दायित्वों का और अधिक भार बढ़ने वाला है। इसे ध्यान में रखते हुए सभी कंपनियों को सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार पूरी तरह से तैयार है।

Advertisement

यह भी पढ़ें: ‘नई पीढ़ी को संस्कार और संस्कृति से जोड़ना बहुत जरुरी’, क्षेत्रीय संस्कृति महोत्सव में बोले CM विष्णुदेव साय

Advertisement

सीएम साय का सोलर एनर्जी का प्लान

सीएम साय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकसित भारत के आव्हान के अनुरूप राज्य सरकार ने भी विकसित छत्तीसगढ़ के निर्माण का संकल्प लिया है। इसके लिए राज्य के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करते हुए एक सुदृढ़ अर्थव्यवस्था का निर्माण किया जाएगा। आने वाले दिनों में राज्य कृषि और उद्योग के सेक्टर में तेजी से प्रगति करेगा। ऐसे में हमें और भी ज्यादा एनर्जी की जरुरत होगी। ऐसे में सोलर एनर्जी के ज्यादा इस्तेमाल से परंपरागत तरीकों से हो रहे बिजली उत्पादन पर आने वाला दबाव कम होगा। राज्य सरकार ग्रीन एनर्जी को अपनाने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। वहीं पीएम सूर्यघर योजना से लोगों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली का लाभ मिलेगा।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो