whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

जशपुर की बिजली सखियों से मिले CM विष्णुदेव साय, Power Kit देकर बढ़ाया हौसला

CM Vishnudev Sai Met Jashpur Bijli Sakhis: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने बुधवार को स्व-सहायता समूहों की 21 बिजली सखियों से मुलाकात की और उन्हें बिजली किट देकर उनका हौसला बढ़ाया।
02:38 PM Oct 23, 2024 IST | Pooja Mishra
जशपुर की बिजली सखियों से मिले cm विष्णुदेव साय  power kit देकर बढ़ाया हौसला

CM Vishnudev Sai Met Jashpur Bijli Sakhis: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय हमेशा अपने संवेदशील व्यवहार को लेकर लोगों के बीच काफी पसंद किए जाते हैं। एक बार फिर सीएम विष्णुदेव साय अपने इसी व्यवहार को लेकर चर्चा में है। दरअसल, मुख्यमंत्री कैम्प कार्यालय बगिया में बगीचा विकास खंड की स्व-सहायता समूहों की 21 बिजली सखियां पहुंची, जिसने सीएम विष्णुदेव साय ने मुलाकात की। इस दौरान सीएम साय ने सभी महिलाओं को बधाई देते हुए उन्हें बिजली किट दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने उन महिलाओं का उनके काम को लेकर हौसला भी बढ़ाया।

Advertisement

जशपुर की बिजली सखियां

बता दें कि राज्य सरकार द्वारा जशपुर जिले की स्व-सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार देकर उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए खास पहल की जा रही है। बिजली विभाग के पास मीटर रीडर की कमी थी, जिसकी वजह से उपभोक्ताओं की नियमित रूप से बिजली मीटर की रीडिंग नहीं हो रही है। इससे उपभोक्ताओं को एक साथ काफी ज्यादा बिजली बिल का भुगतान करना पड़ता था। इससे निपटने के लिए बिजली सखी योजना पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया। इसमें जिला प्रशासन और जनपद पंचायत बगीचा कोशिश के साथ गांव की महिलाओं को बिजली सखी बनाया गया और उन्हें काम की ट्रेनिंग दी गई।

Advertisement

यह भी पढ़ें: ‘समाज की बेहतरी के लिए युवाओं में सेवा और मानवता की भावना जरूरी’, समारोह में बोले छत्तीसगढ़ के राज्यपाल

Advertisement

मीटर की रीडिंग का काम

अब बिजली सखी के द्वारा नियमित रूप से मीटर की रीडिंग की जा रही है। इस पहल से विद्युत उपभोक्ताओं को नियमित बिजली का बिल मिल रहा है, जिससे वह वक्त पर अपने बिजली बिल का भुगतान कर पा रहे हैं। बिजली सखी को एक घर में मीटर रीडिंग करने का 12 रुपये मिलता है, इन पैसों का भुगतान बिजली विभाग के द्वारा किया जाता है। इससे समूह की महिलाओं को रोजगार मिल रहा है। जशपुर में पायलट प्रोजेक्ट के तहत 21 महिलाओं को बिजली सखी बनाया गया है। हालांकि, जिला में 300 महिलाओं को बिजली सखी बनाने का टारगेट रखा गया है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो