whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

540 करोड़ के घोटाले में फंसी रानू साहू कौन? पहले DSP फिर बनीं IAS अधिकारी, विवादों से रहा नाता

IAS Ranu Sahu News: कोयला घोटाले में जेल में बंद निलंबित आईएएस अधिकारी रानू साहू को सुप्रीम कोर्ट से बेल मिल चुकी है। महिला अधिकारी का पहले भी विवादों से गहरा नाता रहा है। वे सरकार की करीबी अफसर मानी जाती हैं, जिनको अहम विभागों की जिम्मेदारी मिली थी। बाद में उनका नाम कोयला घोटाले में आया था।
07:43 PM Jul 08, 2024 IST | Parmod chaudhary
540 करोड़ के घोटाले में फंसी रानू साहू कौन  पहले dsp फिर बनीं ias अधिकारी  विवादों से रहा नाता
ranu sahu

IAS Ranu Sahu: छत्तीसगढ़ की निलंबित आईएएस अधिकारी रानू साहू फिर सुर्खियों में हैं। रानू साहू 2010 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। जिनका नाम कोयला लेवी घोटाले में आया था। यूपीएससी क्लीयर करने से पहले वे डीएसपी की पोस्ट पर थीं। छत्तीसगढ़ कैडर की ये निलंबित अधिकारी फिलहाल जेल में हैं। ईडी ने रानू के खिलाफ कोयला घोटाले और भ्रष्टाचार का केस दर्ज किया था। रानू साहू एक साल से जेल में बंद हैं, जिनको अब सुप्रीम कोर्ट से बेल मिली है। बेल मिलने के बाद वे फिर चर्चा में हैं। उनका विवादों से चोली-दामन का साथ रहा है। रानू का जन्म छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले में हुआ था। वे शुरू से ही पढ़ाई में होशियार रही हैं। कॉलेज और स्कूल लेवल पर वे टॉपर रही हैं। बचपन से ही उनका सपना पुलिस अधिकारी बनने का था। उनके पति का नाम जयप्रकाश मौर्य है। वे गिरफ्तारी से पहले मंत्रालय में तैनात थीं।

Advertisement

मंत्री से पंगा ले चुकी हैं रानू साहू

रानू का 2005 में डीएसपी के पद पर चयन हुआ था। नौकरी ज्वाइन करने के बाद उन्होंने तैयारी जारी रखी और 2010 में यूपीएससी को क्लीयर किया था। बाद में छत्तीसगढ़ कैडर ज्वाइन किया था। उनकी पहली पोस्टिंग कांकेर कलेक्टर के तौर पर हुई थी। बाद में कई जिलों की जिम्मेदारी संभाली और फिर मंत्रालय में पोस्टिंग मिली। रानू की गिनती कांग्रेस सरकार के रसूखदार अफसरों में होती है। वे कृषि विभाग में निदेशक की जिम्मेदारी भी संभाल चुकी हैं। उनका छत्तीसगढ़ में मंत्री जयसिंह अग्रवाल से विवाद हो गया था।

Advertisement

यह भी पढ़ें:हाथरस के बाद एक और नया बाबा…दो डंडों से इलाज का दावा, एक हटाता बीमारी; दूसरा भगाता भूत

कई और विवादों में भी उनका नाम आ चुका है। कांग्रेस सरकार ने कोयला घोटाला सामने आने के बाद ईडी ने दावा किया था कि कई अधिकारी और नेता संगठित गिरोह चला रहे हैं। ट्रांसपोर्ट में 25 रुपये प्रति टन के हिसाब से वसूली की जा रही है। कई जगह ईडी ने छत्तीसगढ़ में रेड की थी। ईडी के अनुसार 540 करोड़ का घोटाला किया गया था। बाद में ईडी ने रानू साहू को अरेस्ट किया था।

Advertisement

यह भी पढ़ें:कलयुगी मां ने 10 माह की बच्ची की बेरहमी से की हत्या, बाथरूम में शेविंग के ब्लेड से गला काटा

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो