whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

KV Admission 2024: छत्तीसगढ़ के 37 और MP के 95 केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन शुरू, जानें कैसे करें आवेदन

KV Admission 2024: छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 से लेकर 12 तक के लिए एडमिशन का प्रोसेस 1 अप्रैल से शुरू हो गया है। केंद्रीय विद्यालय संगठन की तरफ से आधिकारिक वेबसाइ पर अधिसूचना जारी कर दी गई है।
11:19 AM Apr 01, 2024 IST | Pooja Mishra
kv admission 2024  छत्तीसगढ़ के 37 और mp के 95 केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन शुरू  जानें कैसे करें आवेदन
KV Admission 2024 in MP and Chhattisgarh

KV Admission 2024 in MP and Chhattisgarh: केंद्रीय विद्यालय संगठन की तरफ से साल 2024 के लिए कक्षा 1 से लेकर 12 तक के लिए एडमिशन का प्रोसेस 1 अप्रैल से शुरू हो गया है। इसके साथ ही संगठन ने केन्द्रीय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट: kvsagathan.nic.in पर अधिसूचना जारी कर दी है। वहीं छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भी क्लास 2 से लेकर 12वीं तक के लिए ऑफलाइन एडमिशन फॉर्म मिलना शुरू हो गए हैं। छत्तीसगढ़ में कुल 37 केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन हो रहा है।

ऑफलाइन और ऑनलाइन आवेदन

केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा जारी की गई अधिसूचना के मुताबिक, आज देश के सभी राज्यों के साथ छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भी केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। KV एडमिशन 2024 की प्रक्रिया 1 अप्रैल से शुरू होकर 15 अप्रैल तक चलेगी। इसमें पहली कक्षा में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। वहीं कक्षा 2 से लेकर 12वीं तक एडमिशन के लिए ऑफलाइन आवेदन करना होगा। इसकी पहली एडमिशन सूची 19 अप्रैल को जारी होगी। छत्तीसगढ़ में कुल 37 केंद्रीय विद्यालय और मध्य प्रदेश में कुल 95 केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन हो रहा है।

यह भी पढ़ें: नकुलनाथ के ‘गद्दार’ वाले बयान पर भड़के MP मुख्यमंत्री मोहन यादव, बोले- उनका ऐसा बोलना ठीक नहीं

किस राज्य में है सबसे ज्यादा केंद्रीय विद्यालय 

सरकारी आंकड़ों के मुताबित देश में इस समय कुल 1,245 केंद्रीय विद्यालय संचालित हैं। देश में सबसे ज्यादा केंद्रीय विद्यालय उत्तर प्रदेश में है, जिसकी संख्या 104 है। वहीं दूसरे नंबर मध्य प्रदेश का आता है, जहां कुल 95 केंद्रीय विद्यालय हैं। इतना ही केंद्रीय विद्यालय की 3 ब्रांच तो विदेशों में भी है। विदेश में स्थित यह ब्रांच भारतीयों के बच्चों के लिए है। साल 2022 के सामने आए आंकड़ों के अनुसार, देश में स्थित इन केंद्रीय विद्यालयों में कुल 14 लाख से ज्यादा छात्र पढ़ रहे हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो